• search
अलीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

जानिए कौन है वनिता गुप्ता, जिन्हें जो बाइडेन की टीम में बनाया गया है एसोसिएट अटॉर्नी जनरल

|

Vanita Gupta, अलीगढ़। भारतीय मूल की वनिता गुप्ता (Vanita Gupta) अमेरिका में सामाजिक कार्यकर्ता और पेशे से वकील है, जो लोगों के न्याय की लड़ाई लड़ रही हैं। वनिता गुप्ता की इसी बात से प्रभावित होकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपनी टीम में शामिल करते हुए महत्वपूर्ण पद सौंपा है। बता दें कि जो बाइडेन की टीम में एसोसिएट अटार्नी जनरल के रुम में शामिल होने वाली वो पहली अश्वेत महिला है।

कौन है वनिता गुप्ता

कौन है वनिता गुप्ता

जो बाइडेन की टीम में एसोसिएट अटार्नी जनरल के रुम में शामिल होने वाली वनिता गुप्ता उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले की रहने वाली है। वनिता के पिता राजीव लोचन कोठीवाल परिवार के सदस्य हैं। इनका परिवार अलीगढ़ के महावीर गंज स्थित प्रसिद्ध दाऊजी मंदिर का ट्रस्टी भी है। इस बात की जानकारी वनिता के चाचा व यूपी टीटी एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सर्वेश कुमार दी है। उन्होंने बताया कि वनिता के पिता राजीव लोचन अपने परिवार के साथ करीब 40 साल पहले अमेरिका शिफ्ट हो गए थे और वहां की एक बड़ी कंपनी में सीईओ के पद पर कार्यरत हैं।

वनिता का जन्म अलीगढ़ में हुआ और पढ़ाई-लिखाई अमेरिका में

वनिता का जन्म अलीगढ़ में हुआ और पढ़ाई-लिखाई अमेरिका में

वनिता के चाचा सर्वेश कुमार ने बताया कि वनिता का जन्म अलीगढ़ में हुआ था। लेकिन पढ़ाई लिखाई अमेरिका में हुई है। उसकी दूसरी बहन अमिता गुप्ता भी अमेरिका में ही अपने माता-पिता के साथ रह रही हैं। सर्वेश ने बताया कि वनिता अमेरिका में लंबे समय से वकालत कर रही हैं। इसके साथ ही वह मानव अधिकार व सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में लोगों को न्याय दिलाने के लिए अपनी अहम भूमिका निभा रही हैं। जिसके चलते अमेरिका में आने वाली अन्य सरकारों ने भी उन्हें अपनी टीम में शामिल कर अहम जिम्मेदारियां दी हैं।

बराक ओबामा की टीम में भी रह चुकी है वनिता

बराक ओबामा की टीम में भी रह चुकी है वनिता

बता दें कि अलीगढ़ निवासी वनिता गुप्ता अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबाम की टीम में भी रह चुकी है। बराक ओबामा ने उन्हें प्रिंसिपल डेप्युटी असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल की जिम्मेदारी थी। इसके साथ ही वह यूएस डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के सिविल राइट्स डिवीजन की हेड भी रही है।

अलीगढ़ में मनाई जा रही है खुशियां

अलीगढ़ में मनाई जा रही है खुशियां

बता दें कि वनिता का ननिहाल अलीगढ़ के मानिक चौक में है। महावीर गंज के साथ ही मानिक चौक में भी वनीता ने अपने बचपन के यादगार दिनों को अपने परिवार के साथ बिताया है। तो वहीं, अब वनिता को अमेरिका में यह महत्वपूर्ण पद मिलने के बाद अलीगढ़ के महावीरगंज व उनकी ननिहाल मानिक चौक में खुशी का माहौल है। उनके परिवार में जमकर खुशियां मनाईं जा रही है। परिवारीजनों के साथ ही हर किसी का कहना था कि अलीगढ़ की बेटी ने अमेरिका में देश के साथ ही ताला और तालीम की नगरी, अलीगढ़ का नाम भी रोशन किया है।

ये भी पढ़ें:- काशी से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलेगी ये खास ट्रेन, पीएम मोदी 16 जनवरी को हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know who is Vanita Gupta, who has been appointed in Joe Biden team, Associate Attorney General
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X