• search
अलीगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अलीगढ़ के ग्राम सढ़ा का नाम बदलकर हुआ दामोदर नगर, अपर मुख्य सचिव राजस्व ने जारी की अधिसूचना

|

अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजस्व गांव सढ़ा का नाम बदलकर दामोदर नगर कर दिया गया है। बता दें, अलीगढ़ के डीएम ने 18 जून 2018 को इस संबंध में राजस्व परिषद व शासन को प्रस्ताव भेजा था। आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद ने भी इस प्रस्ताव पर अपनी संस्तुति दी थी। यूपी सरकार ने इस प्रस्ताव पर सहमति के लिए केंद्र सरकार को लिखा था। तीन जुलाई 2020 को केंद्र ने भी अपनी अनापत्ति दे दी, जिसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजस्व ग्राम का नाम बदलकर दामोदर नगर करने की मंजूरी दे दी है। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने राजस्व ग्राम का नाम दामोदर नगर किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है।

aligarh gram sadah become damodar nagar

बता दें, अब नौगढ़ रेलवे स्टेशन सिद्धार्थनगर के नाम से जाना जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि नौगढ़ के समीप लुम्बिनी में महात्मा बुद्ध का जन्म होने एवं इस क्षेत्र से उनके जीवन की घटनाओं से जुड़े होने के कारण जन-आकांक्षाओं को देखते हुए नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रखा गया। 115 साल पहले अस्तिव में आए नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग पिछले तीन दशकों से उठ रही थी।

छोटी लाइन के रूप जाना जाता था रेल खंड

इस रेल खंड को छोटी लाइन के रूप में जाना जाता था। इस खंड का आमान परिवर्तन कार्य वर्ष 2015 में पूरा हुआ और यह क्षेत्र बड़ी लाइन के माध्यम से देश के महानगरों से जुड़ गया। नौगढ़ रेलवे स्टेशन को आदर्श स्टेशन घोषित कर मानक के अनुरूप यहां यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। यहां से 35 किमी. दूर लुम्बनी में महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था और यह क्षेत्र महात्मा बुद्ध की जीवन घटनाओं से भरा होने के कारण क्षेत्र की जनता की मांग को देखते हुए जिला मुख्यालय स्थित नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन किया गया है।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...115 साल पुराने नौगढ़ रेलवे स्टेशन का बदला नाम, सिद्धार्थनगर से होगी अब पहचान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aligarh gram sadah become damodar nagar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X