• search
अजमेर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Swati Rathod : राजपथ पर फ्लाई पास्ट का नेतृत्व करने वाली पहली महिला पायलट होगी राजस्थान की बेटी

|

Swati Rathore AirForce : नागौर। देशभर में गणतंत्र दिवस 2021 (Republic Day 2021) की तैयारियां जोरों पर हैं। 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में राजपथ पर होने वाली इस बार की परेड राजस्थान के लिए बेहद खास है, क्योंकि मरूधरा की बेटी स्वाति राठौड़ इतिहास रचने वाली हैं। स्वाति वो पहली महिला पायलट बनेंगी, जो राजपथ पर फ्लाई पास्ट नेतृत्व करेगी।

    Republic Day: Swati Rathore पहली Lady Pilot जो Rajpath पर Fly Past का करेगी नेतृत्व । वनइंडिया हिंदी
    नागौर के प्रेमपुरा की रहने वाली हैं स्वाति राठौड़

    नागौर के प्रेमपुरा की रहने वाली हैं स्वाति राठौड़

    बता दें कि स्वाति राठौड़ मूलरूप से राजस्थान के नागौर जिले के प्रेमपुरा गांव की रहने वाली हैं। वर्तमान में भारतीय वायुसेना में बतौर फ्लाइट लेफ्टिनेंट सेवाएं दे रही हैं। स्वाति ने राजधानी जयपुर के आईसीजी कॉलेज और अजमेर के मयूर स्कूल से पढ़ाई की है। इनके पिता डॉ. भवानी सिंह कृषि विभाग में उप निदेशक हैं।

     विमान एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेंगे

    विमान एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेंगे

    मीडिया से बातचीत में स्वाति के पिता डॉ. भवानी सिंह बताते हैं कि फ्लाई पास्ट के दौरान स्वाति के नेतृत्व में हवाई जहाज की एक फार्मेशन राजपथ के ऊपर से गुजरेगी। इसमें पांच विमान शामिल होंगे, जो देश की महिला शक्ति और सशक्तीकरण का संदेश देंगे। वायुसेना की इस झांकी में हल्के लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर और सुखोई-30 शामिल होंगे।

     केरल बाढ़ के दौरान बचाई लोगों की जान

    केरल बाढ़ के दौरान बचाई लोगों की जान

    बता दें कि स्वाति राठौड़ फिलहाल राजस्थान के अजमेर में रहती हैं और प्रदेश ही एक एयरबेस पर तैनात हैं। 2018 में आई केरल बाढ़ के दौरान स्वाति अदम्य साहस दिखाया था। तब स्वाति ने अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों लोगों को एयरलिफ्ट कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया था। इस कार्य के लिये स्वाति को काफी मान-सम्मान मिला था।

     स्नेहा व मोहना ने भी रचा था इतिहास

    स्नेहा व मोहना ने भी रचा था इतिहास

    बता दें कि राजस्थान की बेटियां वायुसेना पर विभिन्न पदों पर सेवाएं दे रही हैं। स्वाति से पहले राजस्थान के सीकर जिले के हरदासका बास की बेटी फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत 63वें गणतंत्र दिवस समारोह में वायुसेना की परेड का नेतृत्व कर चुकी हैं। ऐसा करने वाली शेखावत वायुसेना की पहली महिला अफसर बनी थीं। इसके अलावा देश की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना सिंह भी राजस्थान की रहने वाली हैं। इनका गांव झुंझुनूं जिले में पापड़ा है।

    प्यारी चौधरी : भारत-पाक बॉर्डर के गांव की बेटी भारतीय सेना में बनीं लेफ्टिनेंट, पूरा परिवार फौजियों वालाप्यारी चौधरी : भारत-पाक बॉर्डर के गांव की बेटी भारतीय सेना में बनीं लेफ्टिनेंट, पूरा परिवार फौजियों वाला

    English summary
    Rajasthan's daughter Swati Rathod to be first woman pilot to lead fly past on Rajpath
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X