• search
अजमेर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खाप पंचायत राजस्थान : अजमेर में लव मैरिज करने पर हुक्का-पानी बंद कर बच्चों के स्कूल जाने पर लगाई रोक, VIDEO

|

अजमेर। कहने को तो हम स्वतंत्र देश भारत में जी रहे हैं, लेकिन आज भी कई गांव ऐसे हैं जहां खाप पंचायत का फरमान चलता है। ऐसा ही एक मामला राजस्थान के अजमेर जिले के भिनाय थाना क्षेत्र स्थित केरोट गांव का सामने आया है। इसमें एक युवक के प्रेम विवाह करने की सजा उसके परिवार को समाज से बहिष्कृत, हुक्का-पानी बंद और बच्चों के स्कूल जाने पर रोक लगाकर दी गई है।

अजमेर के गांव केरोट का प्रेम विवाह

अजमेर के गांव केरोट का प्रेम विवाह

पीड़ित परिवार ने अजमेर जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष पेश होकर खाप पंचायत के प्रमुख लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग रखी है। वहीं, भिनाय पुलिस थाना क्षेत्र के केरोट गांव निवासी रामदेव कामण ने बताया कि उसके भाई लक्ष्मण ने समाज की ही एक युवती से प्रेम विवाह कर लिया था।

 अजमेर की खाप पंचायत का फैसला

अजमेर की खाप पंचायत का फैसला

इसको लेकर समाज के लोगों ने खाप पंचायत बुलाई और उनके परिवार को समाज से बहिष्कृत कर दिया। हुक्का पानी बंद कर दिया। इतना ही नहीं उनके बच्चों का स्कूल जाना और सवारी वाहनों में बैठने पर भी रोक लगा दी। जब उन्होंने ऐसा नहीं करने की गुहार लगाई तो खाप पंचायत ने 15 लाख रुपए देने पर समाज में वापस लेने का फरमान सुनाया।

 कलेक्टर-एसपी को ज्ञापन

कलेक्टर-एसपी को ज्ञापन

उन्होंने 2 लाख रुपए भी पंचायत के प्रमुख लोगों को दे दिए, लेकिन उन्होंने पूरे रुपए देने पर ही समाज में लेने की बात कही। रामदेव ने कहा कि समाज के उन लोगों के खिलाफ जिला कलक्टर व एसपी को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की गई है। भिनाय थानाधिकारी नीतू राठौड़ ने बताया कि पीड़ित पक्ष ना तो कभी थाने पर उपस्थित हुआ और ना ही कोई शिकायत दी। शिकायत मिलने पर जांच करके नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ऑनर किलिंग चूरू : शादीशुदा बेटी ने की लव मैरिज, दूसरी शादी से खफा परिजनों ने पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Khap Panchayat Rajasthan : Ban on children going to school love marriage
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X