• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

1993 Mumbai Blast: गुजरात ATS के हत्थे चढ़े 4 संदिग्ध, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से कनेक्शन

|
Google Oneindia News

अहमदाबाद। गुजरात के आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने 1993 के बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। न्यूज एजेंसी के हवाले से उनकी तस्वीरें सामने आई हैं। एटीएस ने बताया है कि, ये लोग अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की गैंग से जुड़े थे। मुंबई में सीरियल ब्लास्ट 1993 में 12 मार्च को किए गए थे। जिनमें लगभग 257 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

    1993 Mumbai Blast मामले में चार गिरफ्तार, Gujarat ATS को बड़ी कामयाबी | वनइंडिया हिंदी
    Gujarat: anti-terrorist squad arrested 4 accused in the 1993 Bombay serial blasts case

    गुजरात के आतंकवाद निरोधी दस्ते की धर-पकड़ में उसी बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट मामले के 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इन सिलसिलेवार बम धमाकों में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और मेमन परिवार को हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है। पिछले तीन दशकों में, कई आरोपी व्यक्तियों को पकड़ा गया है और सजा सुनाई गई है। हालांकि, मुख्य संदिग्धों में से दो- दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन अभी भी पकड़ से बाहर हैं। ऐसा माना जाता है कि, दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है। इससे पहले इस साल फरवरी में भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने संयुक्त अरब अमीरात में अबू बकर को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था। वो दाऊद का करीबी सहयोगी, 1993 के विस्फोटों के प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक है, और उसके खिलाफ 1997 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था।

    आजम खान ने 8 साल पहले दिया था विवादित बयान, सुल्तानपुर कोर्ट ने भेजा नोटिसआजम खान ने 8 साल पहले दिया था विवादित बयान, सुल्तानपुर कोर्ट ने भेजा नोटिस

    2013 में, सुप्रीम कोर्ट ने याकूब मेमन को मौत की सजा सुनाए जाने के अपने फैसले को बरकरार रखा था और 10 अन्य के खिलाफ पहले से तय मौत की सजा को उम्रकैद की सजा में बदल दिया था। सितंबर 2017 में, एक विशेष टाडा अदालत ने 6 दोषियों को सजा सुनाई। जिनमें करीमुल्लाह शेख और अबू सलेम को उम्र कैद, रियाज अहमद सिद्दीकी को 10 साल और ताहिर मर्चेंट और फिरोज अब्दुल राशिद खान को मौत की सजा सुनाई गई। अब्दुल कयूम को बरी कर दिया गया।

    Comments
    English summary
    Gujarat: anti-terrorist squad arrested 4 accused in the 1993 Bombay serial blasts case
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X