• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Trump tajmahal visit: 389 सालों में पहली बार साफ की गई शाहजहां और मुमताज की कब्र

|
Google Oneindia News

आगरा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज दुनिया के सात अजूबे में शुमार ताजमहल का दीदार करेंगे। ताज पर किसी भी प्रकार का दाग न दिखे इसलिए मडपैक ट्रीटमेंट के जरिए ताज को चमकाया गया है। यही नहीं, 389 सालों में पहली बार शाहजहां और मुमताज की कब्र को भी विशेष रूप से मुल्तानी मिट्टी से साफ किया गया है। बता दें कि ताजमहल बनने के बाद यह पहला मौका है जब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई करवाई है।

    US President Agra visit: Donald Trump ने किया ताज का दीदार | वनइंडिया हिंदी
    389 साल में ऐसा पहली बार साफ की गई कब्र

    389 साल में ऐसा पहली बार साफ की गई कब्र

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज 2 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच चुके हैं। उनके साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी मौजूद हैं। शाम को वे परिवार के साथ आगरा पहुंचकर ताजमहल का दीदार करेंगे। ट्रंप के आने से पहले शाहजहां और मुमताज के कब्र के रेप्लिका (प्रतिरूप) की मड पैक थेरेपी की गई है। दोनों के कब्र में दफन होने के बाद 389 साल में ऐसा पहली बार हो रहा है। मुमताज को 1631 और शाहजहां को 1666 में ताजमहल के अंदर दफनाया गया था। कब्र के प्रतिरूप को साफ-सुथरा दिखाने के लिए क्ले पैक मड थेरेपी की गई है। शाही जोड़े की असली कब्र उनकी संगमरमर की प्रतिकृति के मुकाबले ज्यादा सादगी से बनाई गई थी। तहखाने के अंदर यह एक चैंबर में मौजूद है।

    साल में तीन बार आम लोगों के देखने के लिए खोली जाती है शाहजहां-मुमताज की असली कब्र

    साल में तीन बार आम लोगों के देखने के लिए खोली जाती है शाहजहां-मुमताज की असली कब्र

    शाहजहां और मुमताज की असली कब्र साल में केवल तीन बार आम लोगों के देखने के लिए खोली जाती है। शाहजहां के सालाना उर्स में जो लोग आते हैं वही लोग इसे देख पाते हैं। 22 सीढ़ियां उतरने के बाद काफी संकराई में ये कब्र स्थित है। अब तक किसी भी विदेशी मेहमान या राष्ट्राध्यक्ष ने इसे देखने की इच्छा जाहिर नहीं की है।

    गोल्फ कार्ट से ताजमहल जाएंगे ट्रंप

    गोल्फ कार्ट से ताजमहल जाएंगे ट्रंप

    ट्रंप ताजमहल के यलो जोन में 'द बीस्ट' कार से नहीं जा सकेंगे। यहां 500 मीटर के क्षेत्र में उनको बैटरी से संचालित होने वाली गोल्फ कार्ट से ले जाया जाएगा। एसपी सिटी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए 25 गोल्फ कार्ट तैयार की गई हैं। गोल्फ कार्ट के चालकों को अमेरिकी टीम ने भी जांच की है। उन्हें समझाया गया है कि ट्रंप और उनके सुरक्षाकर्मियों को ले जाने के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना है। पूरे रूट को 16 हजार गमले लगाकर सजाया गया है।

    ताजमहल 12:30 बजे से बंद, इसे देखने वाले ट्रंप तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति, 3000 कलाकार करेंगे स्वागतताजमहल 12:30 बजे से बंद, इसे देखने वाले ट्रंप तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति, 3000 कलाकार करेंगे स्वागत

    English summary
    trump taj mahal visit shahjahan and mumtaz tomb mud pack therapy first time
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X