• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ताजमहल समेत देश के 3,693 मेमोरियल और 50 म्यूजियम कल से खुलेंगे, कैसे मिलेंगे टिकट?

|
Google Oneindia News

आगरा। वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल ताज महल के आप कल से दीदार कर सकेंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने कहा है कि, देश के सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक-स्थल और संग्रहालय 16 जून से फिर से खुलेंगे। एएसआई की रिकॉर्ड-सूची में 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय ऐसे हैं, जिन्हें कोविड-लॉकडाउन के कारण दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया था। ये पाबंदी ताजमहल समेत सभी स्मारक व संग्रहालयों पर 15 जून तक के लिए थी। लिहाजा कल से इन्हें खोला जाएगा।

फिर से ताजमहल का कर सकेंगे दीदार

फिर से ताजमहल का कर सकेंगे दीदार

एएसआई की ओर से बताया गया कि, लोग टिकट सिर्फ ऑनलाइन तरीके से ही पा सकेंगे। स्मारक स्थल पर जाने पर टिकट नहीं मिलेंगे। ऐसे में जो लोग स्मारकों और संग्रहालयों को देखना चाहते हैं, वे संबंधित पोर्टल से टिकट बुक कर सकते हैं। एएसआई का ताज महल को लेकर भी यही नियम है।

सन् 1648 से आमजन के खुला हुआ था यह

सन् 1648 से आमजन के खुला हुआ था यह

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में ताजमहल मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है। जिसका निर्माण मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज़ महल की याद में करवाया था। जिसे उनके द्वारा 1632 में मान्यता दी गई। 1643 में ताज की इमारत तैयार हुई। फिर आमजन के लिए यह पहली बार 1648 में खोला गया। 1658 तक शाहजहां ने शासन किया। वर्ष 1983 में ताजमहल यूनेस्को की विश्व धरोहर घोषित किया गया था। उसके बाद 2007 में, इसे दुनिया के 7 नए आश्चर्यों (2000-2007) में विजेता घोषित किया गया था। यह 42 एकड़ में फैला है। यूं तो ताज में अब तक अनेकों बार लोगों की एंट्री बंद की गई, लेकिन जब से कोरोना फैला, यह लंबी अ​वधि तक बंद रहा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से कमाई में पीछे हुआ ताजमहल, वजह इसकी एंट्री फीस महज 50 रुपए, जबकि प्रतिमा को देखने के लिए टिकट है 120 रुपये कीस्टैच्यू ऑफ यूनिटी से कमाई में पीछे हुआ ताजमहल, वजह इसकी एंट्री फीस महज 50 रुपए, जबकि प्रतिमा को देखने के लिए टिकट है 120 रुपये की

कमाई में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से है अब मुकाबला

कमाई में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से है अब मुकाबला

ताज महल पर्यटकों की तादाद के लिहाज से देश में सबसे आगे रहा है। हालांकि, कमाई के मामले में अब इसे गुजरात स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा से टक्कर मिल रही है। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे उूंची और बड़ी मूर्ति है। नवंबर 2019 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ताजमहल देखने वालों की तादाद एक साल में जहां 64.58 लाख रही। वहीं, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्या 44.4 लाख थी। उसके बाद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही चला गया। कोरोना फैलने से पहले तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वालों की संख्या 20 हजार से भी उूपर पहुंच गई थी।

taj mahal open from 16 june 2021, ASI notification- Ticket booking online

English summary
Taj Mahal opening time tomorrow: Will taj mahal open from 16 june 2021, ASI notification- Ticket booking online
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X