• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना कर्फ्यू के बाद फिर खुले Taj Mahal के गेट, एक दिन में सिर्फ 650 पर्यटकों मिलेगी एंट्री

|
Google Oneindia News

आगरा, जून 16: कोरोना कर्फ्यू के चलते पिछले दो महीने से बंद ताज महल के गेट आज पर्यटकों के लिए खुल गए है। हालांकि, ताज का दीदार करने के लिए पर्यटकों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। वहीं, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और जिला प्रशासन ने ताजमहल समेत सभी स्मारकों में एक बार में 650 पर्यटकों को प्रवेश की अनुमति दी है। सुबह से शाम तक पर्यटकों की निकासी के आधार पर पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा, जिससे एक बार में 650 से ज्यादा पर्यटक अंदर न रह सकें।

    Taj Mahal Reopen: ताजमहल समेत अन्य स्मारकें बुधवार से खुलीं, जानें नए नियम | वनइंडिया हिंदी
     gates of Taj Mahal reopened from today for tourists

    लंबे वक्त के बाद ताज का दीदार कर लोग काफी खुश नजर आए। तो वहीं, पर्यटकों को भी सैलानियों को इंतजार करना पड़ा। बुधवार को आने वाले पर्यटकों को प्रेम की निशानी ताजमहल आज बेहद संवरा हुआ नजर आया। इस दौरान तमाम लोगों ने कहा कि उन्होंने ताजमहल में ऐसा नजारा पहले कभी नहीं देखा। ताजमहल खुलने के बाद ब्राजील की मेलिशा पहली पर्यटक रही। वह तीन महीने पहले भारत आईं थीं और दिल्ली और वाराणसी का भ्रमण कर चुकी हैं। जैसे ही उन्हें ताजमहल खुलने की जानकारी हुई तो सबसे पहले ताजमहल देखने के लिए पांच बजकर पांच मिनट पर पहुंच गईं। पहला पर्यटक बनने पर उन्हें गर्व की अनुभूति हुई है।

    इतना खूबसूरत नजारा पहले कभी नहीं देखा
    लखनऊ से आए आमिर का कहना था कि इससे पहले भी ताजमहल में घूमने आए लेकिन इतनी भीड़ रहती थी कि हम ज्यादा वक्त ताजमहल में नहीं गुजार पाते थे। इस बार ताजमहल में इतना खुलापन और खाली पर दिखाई दिया है, कि घूमने का मजा ही आ गया। गाजियाबाद से आई ममता ने भी अपने परिवार के साथ ताजमहल का आनंद लिया।

    सैनिटाइज हुआ ताजमहल
    सूर्योदय होते ही ताजमहल को खोल दिया गया पर्यटकों के प्रवेश से पहले ही ताजमहल परिसर को सैनिटाइज किया गया। प्रवेश करने वाले पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही ताजमहल परिसर में किसी भी वस्तु या ताजमहल को टच नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

    ये भी पढ़ें:- Taj Mahal का दीदार करना अब होगा महंगा, शासन की मंजूरी के बाद जारी होगी नई दरेंये भी पढ़ें:- Taj Mahal का दीदार करना अब होगा महंगा, शासन की मंजूरी के बाद जारी होगी नई दरें

    पर्यटकों की संख्या की तय
    गौरतलब है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के साथ वार्ता कर जिला प्रशासन ने स्मारकों पर पर्यटकों की संख्या मंगलवार को तय कर दी थी। एएसआई की टिकट तीन घंटे के लिए मान्य होगी। न केवल ताज, बल्कि आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, अकबर का मकबरा, एत्माद्दौला स्मारक में भी 650 पर्यटकों को एक बार में प्रवेश मिल सकेगा।

    English summary
    gates of Taj Mahal reopened from today for tourists
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X