• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ताजमहल के 22 कमरों में क्या है ? पुरातत्व विभाग ने PHOTOS जारी कर बता दिया

|
Google Oneindia News

आगरा, 16 मई: ताजमहल के तहखाने में बंद 22 कमरों पर मचे घमासान के बीच भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने इन कमरों के अंदर किए गए मरम्मत कार्य की तस्वीरें जारी करके तनाव को कम करने की कोशिश की है। आगरा एएसआई प्रमुख आरके पटेल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि तस्वीरें जनवरी 2022 के न्यूजलेटर के हिस्से के रूप में एएसआई वेबसाइट पर लाइव हैं और कोई भी उनकी वेबसाइट पर जाकर उन्हें देख सकता है।

अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए जारी की गई तस्वीरें

अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए जारी की गई तस्वीरें

पर्यटन उद्योग के सूत्रों का दावा है कि देश में इन कमरों की सामग्री के बारे में गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए इन तस्वीरों को सार्वजनिक डोमेन में जारी किया गया है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी याचिका

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी याचिका

बता दें, ताजमहल के 22 कमरों को खोलने की याचिका पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा था कि आप एक समिति के माध्यम से तथ्यों की खोज की मांग कर रहे हैं, आप होते कौन हैं, ये आपका अधिकार नहीं है और ना ही ये आरटीआई अधिनियम के दायरे में, हम आपकी दलील से सहमत नहीं हैं।

ताजमहल के 22 कमरों को खुलवाने की मांग की गई थी

ताजमहल के 22 कमरों को खुलवाने की मांग की गई थी

याचिका में मांग की गई थी कि सालों से बंद पड़े ताजमहल के 22 कमरों को खुलवाया जाए और एएसआई से उसकी जांच कराई जाए। कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि याचिकाकर्ता अपनी याचिका तक ही सीमित रहें। कोर्ट ने कहा कि आप आज ताजमहल के कमरे देखने की मांग कर रहे हैं। कल को आप कहेंगे कि हमें जज के चेंबर में को भी देखने जाना है।

    Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे पर क्या बोले Keshav Prasad Maurya | वनइंडिया हिंदी
    ASI की वेबसाइट पर डाली गईं हैं तस्वीरें

    ASI की वेबसाइट पर डाली गईं हैं तस्वीरें

    पुरातत्व विभाग के मुताबिक, दिसंबर 2021, जनवरी और परवरी 2022 में इन कमरों के संरक्षण का कार्य किया गया था। इस पर तकरीबन 6 लाख रुपए का खर्च आया था। 2006-07 में भी इन तहखानों की मरम्मत की जा चुकी है। एएसआई की वेबसाइट पर ये सारी जानकारी लगातार अपडेट की जाती हैं। हाल में जो कमरे खोले गए उनकी तस्वीरें भी वेबसाइट पर हैं।

    ताज महल में 20 बंद कमरों का रहस्य जानने के लिए कोर्ट में दायर याचिका, क्या इसमें हिंदू मूर्तियां हैं?ताज महल में 20 बंद कमरों का रहस्य जानने के लिए कोर्ट में दायर याचिका, क्या इसमें हिंदू मूर्तियां हैं?

    Comments
    English summary
    ASI releases photos of 22 underground rooms of Taj Mahal
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X