• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Ankita Jain: छोटी बहन के नोट्स से पढ़ाई कर अंकिता ने UPSC में पाई तीसरी रैंक, पति भी हैं IPS अधिकारी

|
Google Oneindia News

आगरा, 25 सितंबर: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट शुक्रवार 24 सितंबर की देर शाम घोषित कर दिया है। UPSC CSE 2020 में उत्तर प्रदेश की अंकित जैन ने तीसरी रैंक हासिल की। अंकिता जैन ताज नगरी आगरा की बहू है, जिन्होंने तीसरी रैंक हासिल करके जिले का गौरव बढ़ाया है। वहीं, अंकिता जैन के पति अभिनव त्यागी भी आईपीएस अधिकारी हैं।

Ankit Jain third rank now cracked UPSC CSE 2020
    UPSC Civil Services Result 2020: Shubham Kumar बने टॉपर, यहां देखें Topper की लिस्ट | वनइंडिया हिंदी

    अंकिता जैन की मानें तो उन्होंने अपने चौथे प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरी रैंक पाई है। वो भी छोटी बहन वैशाली जैन की ओर से बनाए गए नोट्स से पढ़कर। वैशाली ने भी इस परीक्षा में 21वीं रैंक हासिल की है। वर्तमान समय में अंकिता जैन ऑडिट एंड अकाउंट्स सर्विसेज मुंबई में तैनात हैं। अंकित जैन आगरा के चिकित्सक दंपति डॉ. राकेश त्यागी एवं डॉक्टर सविता त्यागी की पुत्रवधू है। अंकिता की शादी आईपीएस अभिनव त्यागी के साथ 2 महीने पहले हुई थी। उनके पति भी महाराष्ट्र कैडर में आईपीएस अधिकारी हैं, जो गोंदिया में एएसपी के पद पर तैनात हैं।

    अंकिता जैन मूल रूप से दिल्ली के शास्त्री नगर की रहने वाली हैं। उनकी शिक्षा दिल्ली में हुई है। अंकिता के पिता कारोबारी हैं और मां गृहणी। हालांकि, अंकिता के पिता मूल रूप से अलवर राजस्थान के रहने वाले हैं। अंकिता जैन ने दिल्ली के विक्टोरिया गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, राजपुर रोड से 10वीं 91.6 फीसदी अंकों के साथ व 12वीं 94 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की। इसके बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस ब्रांच से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

    अंकिता जैन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह वर्ष 2017 से यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हो रही थीं। वर्ष 2018 में उनका चयन इंडियन ऑडिट एंड काउंट्स सर्विसेज में हुआ। वह इसके प्रशिक्षण के साथ ही वर्ष 2020 की परीक्षा की तैयारी भी कर रही थीं। प्रशिक्षण भी पूरे मन से कर रही थी, जिसके बदौलत उन्हें प्रशिक्षण में रजत पदक प्राप्त हुआ। छोटी बहन ने इस दौरान बहुत सहयोग दिया। अंकिता जैन ने बताया कि उन्हें लग रहा था कि वह परीक्षा में अच्छा करेंगी, पर तीसरी रैंक आने की उम्मीद नहीं थी।

    ये भी पढ़ें:- और बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के दाम? जानिए क्यों कहा अखिलेश यादव नेये भी पढ़ें:- और बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के दाम? जानिए क्यों कहा अखिलेश यादव ने

    वहीं, परिणाम आने के बाद बहन वैशाली जैन ने उन्हें बताया तो विश्वास नहीं हुआ। लगा कि परिणाम गलत है और बहन को यूपीएससी की वेबसाइट पर परिणाम देखने के लिए कहा। उस पर देखने के बाद ही तसल्ली हुई। सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अंकिता का सुझाव है कि वह अपनी कमियों को पहचानें और उनको दूर करें। इससे सफलता की राह आसान हो जाएगी। अंकिता की मानें तो वह IAS के तौर महिला सशक्तीकरण और बाल विकास के क्षेत्र में काम करना चाहती हैं। महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के लिए काम करना चाहेंगी। वहीं, झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले जो बच्चे पढ़ नहीं पाते, उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना चाहती हैं। जिससे वह देश के विकास में अपना योगदान दे सकेंगे।

    English summary
    Ankit Jain third rank now cracked UPSC CSE 2020
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X