• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

31 मई तक ताजमहल, कुतुब मीनार समेत बंद रहेंगे सभी स्मारक, ASI ने कोरोना को देख लिया फैसला

|

आगरा, मई 13: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच अगर आप ताजमहल का दीदार करना चाहते है और आगरा आ रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल, कुतुब मीनार समेत सभी संरक्षित स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद रखने के आदेश जारी किया है। बता दें कि सभी स्मारकों को 15 मई को खुलना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

All monuments including Taj Mahal, Qutub Minar will closed till 31 May
    Corona Crisis: Taj Mahal, Qutub Minar समेत सभी National Monuments 31 May तक बंद । वनइंडिया हिंदी

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की तरफ जारी हुए नए आदेश में कहा गया है कि, '15 अप्रैल 2021 के आदेश के तहत बंद किए गए केंद्र के संरक्षण वाले सभी स्मारक, स्थल और एएसआई के तहत आने वाले सभी संग्रहालय कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए 31 मई 2021 या अगले आदेश तक बंद रहेंगे।' हालांकि, पहले के आदेश के मुताबिक ये स्मारक फिलहाल 15 मई तक लोगों के लिए बंद किए गए थे।

    इनमें 3693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं। पिछले वर्ष भी एएसआई की देखरेख वाले सभी स्मारक कोविड-19 महामारी के कारण 17 मार्च को 188 दिन के लिए बंद कर दिए गए थे। उसके बाद तमाम शर्तों के साथ स्मारकों को खोला गया था। तब टिकटों की ऑनलाइन बिक्री भी व्यवस्था की गई थी। कुछ महीने ही सैलानियों का ठीक तरह से आना हो पाया। उसके बाद 15 अप्रैल को फिर से दूसरी लहर आने पर ताजमहल को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया था।

    ये भी पढ़ें:- Agra: कोविड सेंटर से भागे 24 कोरोना मरीज, बढ़ा संक्रमण का खतराये भी पढ़ें:- Agra: कोविड सेंटर से भागे 24 कोरोना मरीज, बढ़ा संक्रमण का खतरा

    ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताज महल बनाने में 10 साल का वक्त लगा था। सफेद संगमरमर से बना ताज महल 350 साल से ज्यादा वक्त से यमुना के किनारे लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल के दीदार को दुनियाभर से लोग उत्‍तर प्रदेश के आगरा आते हैं। दुनियाभर में करोड़ों लोग ताजमहल के दीवाने हैं।

    English summary
    All monuments including Taj Mahal, Qutub Minar will closed till 31 May
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X