• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऑक्सीजन संकट से हुई मौतों की जिम्मेदारी किसकी?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 09 जून। उत्तर प्रदेश के आगरा के पारस अस्पताल के मालिक डॉक्टर अरिंजय जैन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें वो यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि 26 अप्रैल की सुबह उन्होंने जानबूझकर पांच मिनट तक अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई को बंद करवा दिया था, जिसकी वजह से 22 मरीज "नीले पड़ गए थे". यह उन दिनों की बात है जब कोरोना की घातक दूसरी लहर आई हुई थी और देश के कई इलाकों की तरह आगरा भी मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहा था.

Provided by Deutsche Welle

वीडियो में जैन किसी से कह रहे हैं कि उन्हें जब पता चला कि इलाके में ऑक्सीजन की सप्लाई का संकट हो गया है तो उन्होंने उनके अस्पताल में भर्ती मरीजों के रिश्तेदारों से कहा कि वो अपने मरीजों के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम खुद कर लें. इसके बावजूद जब उन लोगों ने अपने मरीजों को अस्पताल से नहीं निकाला तब डॉक्टर जैन ने कर्मचारियों से कहा कि वो पांच मिनट के लिए ऑक्सीजन बंद कर दें और देख लें कि कितने मरीज ऑक्सीजन सप्लाई में रोक को झेल पाएंगे. वीडियो में उन्हें दावा करते सुना जाता सकता है कि इसके बाद 22 मरीजों की हालत बहुत खराब हो गई और वो "नीले पड़ गए."

जिम्मेदारी किसकी?

इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है कि उन 22 लोगों की जान बच पाई थी या नहीं. अस्पताल और जिला प्रशासन दोनों ने कहा है कि 22 लोगों की मौत नहीं हुई थी. लेकिन उस समय पारस में भर्ती कुछ मरीजों के रिश्तेदारों ने दावा किया है कि उनके मरीजों की मृत्यु 26 और 27 अप्रैल को ही हुई थी. इन आशंकाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने मामले में जांच के और अस्पताल को सील करने के आदेश दे दिए हैं. अस्पताल में इस समय 55 मरीज भर्ती हैं जिन्हें दूसरे अस्पतालों में भर्ती करवाने के बाद उसे सील कर दिया जाएगा.

Source: DW

English summary
22 Patients Died In Oxygen Mock Drill in UP Hospital Shocking Claims
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X