• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

IIT-JEE: सूपर से ऊपर है बिहार की सुपर 30 कोचिंग

By Ians Hindi
|

पटना। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (आईआईटी-जेईई) का परिणाम शुक्रवार को घोषित होने के बाद (21 जून) अपने सपूतों पर गर्व करने वाले अभिभावकों में इस बार किसान, मजदूर, मैकेनिक और खुदरा दुकानदार भी शामिल हैं। यह सब बिहार में आईआईटी में दाखिला पाने के सपने देखने वाले कमजोर तबके के छात्रों को मुफ्त में कोचिंग देने वाले संस्थान की मदद से सम्भव हो सका है।

बिहार में आईआईटी की मुफ्त तैयारी कराने वाले प्रशिक्षण संस्थान 'सुपर 30' के 30 में से 28 छात्र इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा पास करने वाले 'सुपर 30' के एक छात्र भानु प्रताप के पिता रामप्यारे प्रताप उत्तर प्रदेश में एक दिहाड़ी मजदूर हैं। भानु की मां गीता देवी ने कोचिंग सेंटर के संचालक आनन्द कुमार का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "आपकी वहज से हमें वह दिन देखने का सौभाग्य मिला, जिसका हमने सपना भी नहीं देखा था। हम हमेशा आपके आभारी रहेंगे।"

Super 30

समस्तीपुर जिले के रहने वाले प्रणव कुमार एक किसान पंकज कुमार के बेटे हैं। पंकज दूसरों के खेतों में काम करते हैं। प्रणव ने एक सरकारी स्कूल से अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई पूरी की। परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए प्रणव ने कहा, "आनन्द सर ने हमें सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं दिया उन्होंने हमें मुश्किलों में भी बेहतर प्रदर्शन करने की सीख दी।"

वैशाली जिले के अंकित कुमार ने पिछले साल सड़क दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया, पिता टेलीफोन विभाग में लाइनमैन के पद पर थे। उनकी बेरोजगार मां के लिए पढ़ाई का खर्च उठा पाना मुमकिन नहीं था। अंकित ने कहा, "मुझे सुपर 30' के बारे में पता चला और मैंने इसकी प्रवेश परीक्षा पास कर ली। यहां आकर ऐसा लगा जैसे मुझे फिर से पिता का साया मिल गया।"

शिवांगी गुप्ता, अभिषेक कुमार, हंजला, संतोष कुमार, प्रीति कुमारी जैसे कितने नाम हैं, जिनकी आंखों में सपने तो थे, पर उनको पूरा करने के साधन उनके पास नहीं थे। 'सुपर 30' ऐसे ही छात्र-छात्राओं के लिए उम्मीद की किरण और मंजिल पाने का रास्ता बन कर सामने आया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary
Super 30 coaching again give its 95 per cent result in IIT JEE examination.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X