• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कुंभ मैनेजमेंट से हारवर्ड दंग, अखिलेश को निमंत्रण

By Ajay Mohan
|

लखनऊ। जनवरी से मार्च तक इलाहाबाद में संगम के तट पर चले कुंभ मेले को देख हारवर्ड विश्‍वविद्यालय भी दंग है। वो जानना चाहता है कि मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने इतना बड़ा मैनेजमेंट कैसे किया। तमाम और प्रश्‍नों के हल खोजने के लिये अखिलेश यादव को हारवर्ड विश्‍वविद्यालय ने न्‍योता दिया है। साथ में आजम खां को भी निमंत्रण हैं।

हारवर्ड विश्‍वविद्यालय ने एक पत्र उत्‍तर प्रदेश शासन को भेजा है, जिसमें विश्‍वविद्यालय में एक सत्र आयोजित करने की बात कही गई है। सत्र में अखिलेश यादव एवं आजम खां को आमंत्रित किया गया है। मुख्‍यमंत्री व नगर विकास मंत्री के आने-जाने का खर्च विश्‍वविद्यायल ही वहन करेगा।

गौरतलब है कि महाकुंभ के आयोजन के वक्‍त हारवर्ड की 50 सदस्‍यीय टीम यहां रिसर्च के लिये आयी थी। रिसर्च टीम में छात्र, शोध छात्र एवं प्रोफेसर यहां आये थे। कुंभ खत्‍म होते ही टीम वापस लौटी और फिर प्रबंधन से लेकर कई अन्‍य चीजों का अध्‍ययन किया गया।

Uttar Pradesh chief minister Akhilesh Yadav

प्रोफेसर डियाना एक के नेतृत्‍व में यह दल यहां आया था, जिसने सिर्फ प्रबंधन ही नहीं बल्कि हिन्‍दू रीतिरिवाजों पर भी गहन अध्‍ययन किया। इसके अलावा गंगा नदी को प्रदूषण मुक्‍त रखने के लिये किये गये इंतजाम उनके अध्‍ययन में शामिल थे। कुंभ के लिये बसाये गये कुंभ नगर का अरबन डेवलपमेंट के उद्देश्‍य से अध्‍ययन किया गया। साथ ही क्राउड मैनेजमेंट सबसे बड़ी चुनौती थी, जिसे देख हारवर्ड अचंभित रह गया।

मीडिया कोऑर्डिनेटर अशोक शर्मा के मुताबिक अस्‍थाई यप से बसाये गये कुंभ नगर का अध्‍ययन करने हारवर्ड जैसे विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ता आये, इससे अच्‍छी कोई बात हो ही नहीं सकती। उन्‍होंने बताया कि हारवर्ड की अब यह जिज्ञासा है, कि आखिर 55 दिनों का यह समारोह कैसे आयोजित किया गया।

English summary
After the successful hosting of Mahakumbh 2013 Uttar Pradesh chief minister Akhilesh Yadav has been invited by Harvard University to speak on how he did it.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X