• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुंबई सीरियल ब्‍लास्‍ट- संजय दत्‍त पर फैसला आज

By Ajay Mohan
|

नई दिल्‍ली। संजय दत्‍त को आज रात नींद नहीं आयी। रात भर एक ही बात दिमाग में घूमती रही कि कल सुप्रीम कोर्ट में क्‍या फैसला आयेगा। जी हां हम मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों की बात कर रहे हैं, जिसमें संजय दत्‍त को आर्म्‍स एक्‍ट के तहत दोषी ठहराया गया था।

उस दौरान संजय के घर से एके 56 राइफल और कुछ कारतूस बरामद हुए थे। पुलिस ने संजय दत्‍त के खिलाफ टाडा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी। उसी दौरान अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाउद इब्राहिम ने आतंकियों को मुंबई में खून की होली खेलने के लिये गोला बारूद मुहैया कराये थे। इन धमाकों में 257 लोगों की जान गई थी, जबकि 713 लोग घायल हुए थे। इसमें पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से भी कनेक्‍शन था।

Sanjay Dutt

संजय दत्‍त के खिलाफ मामला दर्ज होने के बाद उन्‍होंने 1 साल 4 महीने की जेल भी काटी। खास बात यह है कि संजू बाबा के अलावा 76 अन्‍य लोगों की अपील पर भी आज ही सुनवाई होनी है, जिन्‍हें इस मामले में दोषी ठहराया गया था। 1993 में हुए सिलसिलेवार धमाकों से मुंबई दहल उठी थी। इस मामले में अब तक 123 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। हालांकि कई बेल पर रिहा भी हुए।

बात अगर संजय दत्‍त की करें तो टाडा के स्‍पेशल कोर्ट ने संजय दत्त को 9 एमएम की पिस्टल और एके 56 राइफल रखने के मामले में दोषी ठहराया, लेकिन उन्हें टाडा के तहत नहीं बल्कि आर्म्स एक्ट के तहत दोषी ठहराते हुए 6 साल की सजा सुनाई। संजय दत्त ने अक्टूबर 2007 में सरेंडर कर दिया था। इस दौरान वो एक बार फिर 38 दिन यरवडा जेल में रहे। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने 27 नवंबर 2007 को उनकी सजा पर तो रोक नहीं लगाई, लेकिन जमानत दे दी।

इन्‍होंने जेल से निकलने के बाद भी अपना फिल्‍मी करियर नहीं छोड़ा। सच पूछिए तो उसके बाद फिल्‍म जगत में इनके सितारे बुलंद हो गये और एक के बाद एक कई फिल्‍में हिट हुईं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Supreme Court will give its verdict on Sanjay Dutt in in the 1993 Mumbai serial blasts case on Thursday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X