• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अर्जेटीना के जॉर्ज मारियो चुने गए नए पोप

By Ians Hindi
|
Google Oneindia News

वेटिकन सिटी। अर्जेटीना के कार्डिनल जॉर्ज मारियो बर्गोगिलियो को कैथोलिक ईसाई समुदाय के नए पोप के रूप में चुन लिया गया। मारियो कैथोलिक चर्च के पोप चुने जाने वाले पहले लैटिन अमेरिकी नागरिक व 266वें पोप हैं। उन्हे पोप फ्रांसिस प्रथम के नाम से बुलाया जाएगा।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार की रात नए पोप के पद के लिए हुए मतदान के परिणाम के बाद 76 वर्षीय मारियो ने सिसटाइन चैपल की बालकनी में आकर सेंट पीटर चौक पर एकत्र भीड़ का अभिवादन किया। मारियो ब्यूनस आयर्स के आर्चबिशप हैं।

Cardinal Jorge Mario

पोप ने सेंट पीटर चौक पर एकत्र विश्वासियों को आशीर्वाद दिया और उनसे अपने लिए प्रार्थना करने को कहा। इससे पहले सिसटाइन चैपल की चिमनी से निकलने वाले सफेद धुंए और चर्च की घंटी ने नया पोप चुन लिए जाने का संकेत दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मारियो पोप बेनेडिक्ट सोलहवें के उत्तराधिकारी के रूप में पोप के पद के लिए चुने गए हैं। कैथोलिक समुदाय के सर्वप्रमुख धर्मगुरु के पद पर पहुंचने वाले वह पहले येसुसमाजी हैं। नए पोप के पद के लिए अपने नाम की घोषणा होने के बाद कार्डिनल मारियो ने ट्विटर पर लिखा, "पोप चुना जाना मेरे लिए खुशी की बात है, पोप फ्रांसिस प्रथम।"

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

English summary
Argentine Cardinal Jorge Mario Bergoglio has been elected the Catholic Church's Pope, taking the name Francis.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X