• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यौन शोषण के आरोपी स्‍वामी नित्‍यानंद होंगे कोर्ट में पेश

|
Google Oneindia News

Controversial Swami Paramahamsa Nityananda
बेंगलुरू। बलात्‍कार और मार-पीट जैसे गहन आरोपो से घीरे विवादस्‍पद स्‍वामी नित्‍यानंद ने बेंगलुरू के रामनगरम कोर्ट में सरेंडर किया था, और आज उन्‍हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। सरेंडर करने के बाद कोर्ट ने उन्‍हें न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया था। अपने ऊपर लगाये गये सभी आरोपो को उन्‍होंने साजिश करार दिया था।

इससे पहले बलात्कार समेत आपराधिक आरोपों को पहले से ही झेल रहे और वर्ष 2010 में गिरफ्तारी के बाद से जमानत पर चल रहे नित्यानंद ने तब एक नयी समस्या खड़ी कर दी थी जब पुलिस ने उसके और उसके समर्थकों के खिलाफ यहां बिदादी में उसके आश्रम में संवाददाता सम्मेलन के दौरान मीडियाकर्मियों पर कथित रूप से हमला करने का मामला दर्ज किया गया।

इसके बाद से यह पता नहीं चल रहा था कि नित्यानंद कहा था। मजिस्ट्रेट कोमल ने पुलिस हिरासत का आदेश दिया जिसके बाद नित्यानंद को पुलिस वाहन में ले जाया गया। इस दौरान वहां एकत्र भीड़ ने उसके साथ धक्कम मुक्की की। रामनगर के पुलिस अधीक्षक अनुपम अग्रवाल ने बताया कि नित्यानंद ने जमानत याचिका दायर की है और पुलिस आज उसकी सुनवाई के लिए उन्‍हें अदालत में पेश करेगी।

गौरतलब है क‍ि कर्नाटक उच्च न्यायालय उसके खिलाफ 15 जून को दर्ज ताजा प्राथमिकी खारिज करने की मांग करने वाली उसकी याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी है। आठ जून को संवाददाता सम्मेलन उस पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया था जिसमें अमेरिका की एक महिला ने नित्यानंद पर पांच साल पहले उसका यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। इस आरोप से जनता भड़क गयी थी और कन्नड़ संगठनों ने प्रदर्शन किया था।

नित्यानंद द्वारा अपने आश्रम में आपत्तिजनक गतिविधियां करने को लेकर उसके खिलाफ कार्रवाई की विभिन्न वर्गों की मांग के दबाव में आकर मुख्यमंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने सोमवार को कहा था कि वह दो दिनों में गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने उसके खिलाफ तलाशी वारंट जारी किया था और अधिकारियों और पुलिस के उच्च स्तरीय दल ने उसके आश्रम पर आज दूसरे दिन भी तलाशी जारी रखी। सूत्रों के अनुसार पुलिस ने आश्रम की गतिविधियों पर वहां के कर्मचारियों से कुछ सूचनाएं जुटाई है।

वर्ष 2010 में टीवी चैनलों ने एक तमिल अभिनेत्री के साथ नित्यानंद के आपत्तिजनक दशा में होने का एक वीडियो प्रसारित किया था जिसके दो माह बाद अप्रैल, 2010 में उसे हिमाचल प्रदेश में गिरफ्तार किया गया था। हाल में जब उसे 1500 साल पुराने एक शैव मठ का कनिष्ठ प्रमुख बनाया गया तब भी विवाद फैला था। अन्य मठों और श्रद्धालुओं ने उसका विरोध किया था और उक्त मठ को सरकार द्वारा नियंत्रण में लिये जाने की मांग की थी।

English summary
Controversial Swami Paramahamsa Nityananda was Surrender on Wednesday in Ramanagaram court and Today they will be presented in court.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X