• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्‍तान में जन्‍मा छह पैर वाला अजूबा बच्‍चा

|
Google Oneindia News
baby
इस्‍लामाबाद। एक बार फिर एक मां ने एक अनोखे बच्‍चे को जन्‍म दिया। दुनिया के लिए तो यह एक चमत्‍कार होगा लेकिन उस मां और उसके बाप के लिए यह किसी अभिषाप से कम नहीं है। यह उनका पहला बच्‍चा है। बच्‍चे के पिता इमरान ने डॉक्‍टरों से गुहार लगाते हुए कहा क‍ि डॉक्‍टर साहब हम गरीब है, पत्‍नी के इलाज में सारा पैसा खर्च हो चुका है। दया करके हमारे बच्‍चे को बचा लिजिए।

पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में छह पैरों वाले एक शिशु का जन्‍म हुआ है। डॉक्‍टरों का कहना है कि शिशु के अतिरिक्‍त पैरों को हटाने का मामला काफी गंभीर है। इस काफी लंबा समय लग सकता है। छह पैरों वाले इस बच्‍चे का जन्‍म सुक्‍कुर में हुआ। उस बच्‍चे को कराची के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ (एनआईसीएच) में भर्ती कराया गया है।

एनआईसीएच निदेशक जमाल रजा ने कहा कि शिशु से एक जुड़वां परजीवी जुड़ा हुआ है। ऐसी स्‍थिति में एक बच्‍चे का पूरा विकास होता है जबकि दूसरे का विकास नहीं हो पाता। इस दूसरे बच्‍चे को परजीवी जुडवा कहते है। ऐसा बताया जा रहा है कि दोनों में से एक ही जुड़वा जीवित है और दूसरा परजीवी रूप में है और पूरी तरह से विकसित नहीं है।

अभी तक शिशु स्‍वस्‍थ और उसे एनआईसीएच के गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है लेकिन उससे जुड़े परजीवी पैरों को हटाना एक गम्भीर काम है। पांच डॉक्‍टरों का एक दल बच्‍चे की देखरेख में लगा हुआ है। इमरान शेश (31) एक एक्स-रे तकनीशियन है। पांच साल पहले उनका विवाह 27 वर्षीया अफसाना के संग हुआ था। यह उनका पहला बच्चा है।

English summary
A baby born with six legs due to a rare genetic condition, is struggling to survive at a Pakistani hospital, as doctors search for surgical options.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X