• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खुफिया विभाग में आरएसएस की पैठ देश के लिए चिंताजनक

|

Congress general secretary Digvijay Singh
दिल्ली (ब्यूरो)। चुनाव खत्म हो चुका है पर उसके बाद भी कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह का आरएसएस और बीजेपी पर हमला जारी है। दिल्ली में आय़ोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में संघी सोच वाले लोगों को आईएएस, आईपीएस सेवाओं में ही नहीं, न्यायपालिका में भी भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक ताकतें गुजरात में कुछ हद तक कामयाब रहे प्रयोग को दूसरे राज्यों में भी लागू करने की कोशिश शुरू कर चुकी हैं।

2002 के गुजरात दंगों के 10 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित एस सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने सवाल किया कि हम इस तरह की विचारधारा के लोगों को आईएएस, आईपीएस और यहां तक कि न्यायपालिका जैसी संस्थाओं में सक्रिय क्यों देखते हैं? सिंह ने कहा कि संघ के संगठन यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए भी कोचिंग चला रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे इस तरह की जानकारी मिली है कि संघ के संगठन यूपीएससी के उम्मीदवारों के लिए कोचिंग क्लासेज चला रहे हैं, जिन्हें यूपीएससी के सदस्य मदद देते हैं।

जब आप पिछले कुछ साल में यूपीएससी के विशेषज्ञ पैनल में बुलाए गए लोगों का विश्लेषण करोगे तो इसे समझोगे और देखोगे कि इस तरह के कितने उम्मीदवारों ने IPS या अन्य सेवाओं में प्रवेश किया है।' सिंह ने कहा कि राज्य एक तरह से सांप्रदायिक शक्तियों की सफल प्रयोगशाला बन गया है जो पूरे भारत में अपने एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'हमारी लड़ाई उस विचारधारा से है जो नफरत का संदेश देती है। जिस तरह से हिटलर ने एक विचारधारा को अपनाकर उसे राष्ट्रवाद का रंग दिया, उसी तरह भारत में सांप्रदायिक शक्तियां काम कर रहीं हैं।'

English summary
Congress general secretary Digvijay Singh on Sunday expressed concern over infiltration of RSS into branches of state apparatus and civil services, while likening the Sangh's right-wing ideology to that of Hitler in Nazi Germany.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X