• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हिसार में 40 मिनट में लगे 40 लाख पौधे

|

Dera Sachcha Sauda
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा के संत गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां के जन्मदिन के उपलक्ष्य में पूरे देश में फैले डेरा सेवादारों ने विभिन्न राज्यों में 40 लाख के करीब पौधे लगा डाले। जो अपने आप में एक नया विश्व रिकॉर्ड है। 15 अगस्त के दिन डेरा प्रमुख ने पौधा लगाकर इस अभियान की शुरूआत की। इसके बाद शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग द्वारा महापौधारोपण अभियान चलाया गया।

पौधारोपण अभियान के तहत पहले एक घंटे में दिल्ली को छोड़कर देश के विभिन्न राज्यों में शाह सतनाम जी ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों ने 20 लाख 77 हजार 302 पौधे लगाकर नया विश्व रिकार्ड कायम किया। इसके साथ ही दिल्ली में विंग के सेवादारों ने एक ही स्थान पर मात्र 40 मिनट में 75000 पौधे लगाकर विश्व रिकार्ड बनाया। विंग के सेवादारों ने दिनभर में देश के विभिन्न राज्यों में 40 लाख के करीब पौधेरोपित किए।

पौधों का अपने बेटों की तरह पालनपोषण करें -गुरू जी

महापौधारोपण अभियान के आगाज के अवसर पर गुरू जी ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि पौधों का अपने बेटों की तरह पालनपोषण करें, यह आने वाली पीढिय़ों का भला करेगा ही करेगा। साधसंगत द्वारा देश विदेश में चलाए गए पौधारोपण अभियान के तहत गुणकारी व औषधीय गुणों से युक्त नीम, पीपल, तुलसी, जामून इत्यादि के पौधे लगाए गए है। पूज्य गुरू जी ने पौधारोपण अभियान का लक्ष्य कोई विश्व रिकार्ड बनाना नही है परंतु अगर मानवता की सेवा में विश्व रिकार्ड बनते है तो इससे अच्छी क्या बात होगी।

पूज्य गुरू जी ने किसानों से आह्वान किया कि वे अपने खेतों में ग्रीन हाउस बनाए, जिसमें पेड़ पौधे लगाकर उनके नीचे फसल व सब्जियां लगाए। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व साधसंगत द्वारा बीते वर्ष लगाए गए पौधों में 87 प्रतिशत पौधे पूर्णत सुरक्षित है। पूज्य गुरू जी ने बताया कि पौधारोपण अभियान के पश्चात साध संगत इनकी सार संभाल भी करेंगी। पूज्य गुरू जी ने बताया कि वर्तमान में प्रदूषण बढऩे से सांस की बीमारियां व अन्य रोग बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर साधारण शब्दों में कहा जाए तो पौधे बीमारियों को सोख लेते है तथा शुद्ध हवा देते है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि डेरा सच्चा सौदा की साध संगत के द्वारा 63 से अधिक भलाई कार्य किए जा रहे है, जिनमें रक्तदान, मरणोंपरांत नेत्रदान, शरीरदान, वेश्यापुर्नउत्थान, विधवा विवाह इत्यादि समाजसेवी कार्य किए जा रहे है।

पूरा शाही परिवार था मौजूद

इस अवसर पर उनके साथ शाही परिवार के सदस्य गुरू जी की माता नसीब कौर इन्सां, सुपुत्र जसमीत इन्सां, पुत्रवधु हुस्नमीत इन्सां, सुपुत्रियां चरणप्रीत इन्सां, हन्नीप्रीत इन्सां,अमरप्रीत इन्सां, दामाद शान-ए-मीत इन्सां, रूह-ए-मीत इन्सां, सुपौत्र साहिबे दिल इन्सां, दोहती स्वीटलक सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। पूज्य गुरू जी ने नीम का पौधा लगाकर अभियान का शुभारंभ किया।

गुरू जी के साथ साथ शाही परिवार के सदस्यों ने भी पौधे लगाए। इस अवसर पर पूज्य गुरू जी ने शाही बेटिया बसेरा व आसरा आश्रम के बच्चों के संग भी पौधे लगाए। इसके पश्चात डेरा सच्चा सौदा के सतब्रह्माचारी सेवादार भाई बहनों ने पौधे लगाए। महापौधारोपण अभियान का शुभारंभ होते ही देश के विभिन्न राज्यों तथा विदेशों में साध संगत पौधारोपण अभियान में जुट गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dera Sachcha Sauda Celebrated his Guruji's Birthday in Hisar, Haryana.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X