• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने डी सुब्‍बाराव का कार्यकाल 2 साल बढ़ाया

|

RBI governor D Subbarao gets two-years extension
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव को जन्मदिन से पहले ही सरकार ने तोहफे से नवाजा है। उन्हें दो साल का सेवा विस्तार मिला है। उनका मौजूदा कार्यकाल सितंबर तक है। सरकार ने लगभग डेढ़ महीने पहले ही उसे बढ़ाकर मार्केट को यह संदेश देने की कोशिश की है कि महंगाई के खिलाफ लड़ाई सरकार की प्राथमिकता बनी रहेगी।

वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि यह फैसला हमने इसलिए किया ताकि नीतियों को लेकर कोई अनिश्चितता न रहे। वैसे भी सुब्बाराव काफी अच्छा काम कर रहे हैं। कार्यकाल में वृद्धि का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय का था। इसे प्रधानमंत्री कार्यालय ने स्वीकार कर लिया है। इस तरह सुब्बाराव अब सितंबर, 2013 तक आरबीआई के गवर्नर बने रहेंगे। आपको बता दें कि सुब्बा राव का 62वां जन्मदिन 11 अगस्त को है।

सूत्रों के मुताबिक, सरकार को भरोसा है कि जिस तरह से सुब्बाराव ने वर्ष 2008-09 की ग्लोबल मंदी के बावजूद भारतीय बैकिंग क्षेत्र पर कोई आंच नहीं आने दी, उसी तरह वह एक बार फिर अपनी काबिलियत दिखाएंगे। अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रेटिंग घटने के बाद विश्व स्तर पर बने हालात में आरबीआई की भूमिका आने वाले दिनों में काफी महत्वपूर्ण बनी रहेगी। इन हालात के नकारात्मक असर से भारतीय अर्थव्यवस्था को बचाए रखने के लिए केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक के बीच काफी तालमेल की जरूरत होगी। साथ ही ग्लोबल मंदी पर जी-20 देशों के केंद्रीय बैंकों की बैठक भी जल्द संभावित है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The government has approved a fresh two-year term for the governor of the Reserve Bank of India, Duvvuri Subbarao, reflecting the confidence in the way he has handled monetary policies and also signaling continuity at a time of turmoil in global markets.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X