• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सदानंद गौड़ा आज संभालेंगे कर्नाटक की गद्दी, बीजेपी में फूट

|
Google Oneindia News

Gowda to be sworn in as Karnataka CM
बेंगलूरु। गुप्‍त मतदान से कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री चुने गए डीवी सदानंद गौड़ा आज कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मुख्‍यमंत्री की गद्दी पर बैठते ही उन्‍हें पार्टी की आपसी फूट का सामना करना पड़ सकता है। गुप्‍त चुनाव में उनका मुकाबला जगदीश शेट्टार से था। इस चुनाव में पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा का समर्थन पाने वाले सदानंद गौड़ा ने जीत हासिल की। राज्‍य में पार्टी अब 2 धड़ों में बंट गई है। जगदीश शेट्टार ने गौड़ा को मुख्‍यमंत्री बनाए जाने पर इसका बहिष्‍कार करने की बात कही है। उन्‍हें मनाने के लिए मुख्‍यमंत्री सदानंद गौड़ा शेट्टार के घर पहुंचे थे।

अवैध खनन पर लोकायुक्‍त संतोष हेगड़े की रिपोर्ट के बाद से ही कर्नाटक में राजनीतिक उठापटक चल रही है। पहले बीएस येदियुरप्‍पा ने पार्टी हाईकमान के कुर्सी छोड़ने के फरमान को न मानते हुए अपने मनमु‍ताबिक तारीख पर गद्दी छोड़ी थी। इसके बाद वे अपने नजदीकी सदानंद गौड़ा को मुख्‍यमंत्री बनाने की शर्त रखी थी। बीजेपी हाईकामन ने पार्टी को फूट से बचाने के लिए सीधे तौर पर गौड़ा को मुख्‍यमंत्री नहीं नियुक्‍त किया बल्कि इसके लिए गुप्‍त मतदान कराया गया था। जिसमें येदियुरप्‍पा के पसंदीदा गौड़ा ही मुख्‍यमंत्री चुने गए।

इस सबके बाद भी राज्‍य में बीजेपी में फूट पड़ती हुई नजर आ रही है। पूरे दक्षिण में कर्नाटक ही एक ऐसा राज्‍य है जहां बीजेपी की राज्‍य में सरकार है। इसके अलावा येदियुरप्‍पा ही ऐसे नेता हैं जिनकी यहां जमीनी स्‍तर पर पकड़ है। इसलिए पार्टी हाईकमान ने उनके आगे घुटने टेकते हुए गौड़ा को ही मुख्‍यमंत्री बनाने का तरीका खोज निकाला। इन सारे प्रकरणों से इतना तो साफ हो ही गया कि राज्‍य सरकार पर पार्टी हाईकमान का नहीं बल्कि पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा का नियंत्रण है।

English summary
D V Sadananda Gowda will today sworn in as new Karnataka Chief Ministern. Sadananda Gowda was elected as CM of Karnataka by secret voting.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X