• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ऐसा देश जहां हर एक घंटे पर बेआबरू होती हैं 48 महिलाएं

|

Girl
दिल्‍ली। बलात्‍कार की एक घटना सुनते ही फौरन आपके दिमाग में यह बात आती है कि महिलाएं यहां सुरक्षित नहीं हैं। मगर क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा भी देश है जो महिलाओं के लिये सर्वाधिक असुरक्षित कहा जाता है। आपको सुनकर हैरानी होगी कि इस देश में हर दिन 1152 महिलाएं बलात्‍कार की शिकार होती है। अगर प्रत्‍येक घंटे की बात करें तो एक घंटे में 48 महिलाओं के साथ होता है बलात्‍कार। जी हां यह सच है, हम बात कर रह‍े हैं अफ्रीकी देश कांगो की और यह आकड़ें नये अध्‍यन के बाद सामने आए है।

नये सर्वे के आधार पर यह आकड़ा संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा पहले बताई गई अनुमानित संख्‍या से 26 गुना ज्‍यादा है। संयुक्त राष्ट्र ने कांगो में एक साल में 16,000 महिलाओं के साथ बलात्कार होने की बात कही थी। जॉन हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में सहायक प्रोफेसर मिशेल हिंदीन ने कहा कि यह दर और ज्यादा हो सकती है। हिंदीन लैंगिक आधार पर होने वाली हिंसा संबंधी मामलों की विशेषज्ञ हैं। इन आंकड़ों के स्रोत के बारे में उन्होंने कहा कि इस सर्वे के लिए लोगों से मिलकर सीधा साक्षात्कार किया गया। हिंदीन ने कहा कि आंकड़े चौंका देने वाले हैं।

कांगो सात करोड़ की आबादी वाला देश है जो आकार में पश्चिमी यूरोप के बराबर है। कांगो पिछले कुछ दशकों से संघर्ष से जूझ रहा है। इसके विशाल जंगल लड़ाकों से भरे हैं जो प्रतिद्वंद्वी समुदायों को खत्म करने के लिए बलात्कार का सहारा लेते हैं। यह विश्लेषण जनस्वास्थ्य से संबंधित एक अमेरिकी जर्नल में जून में प्रकाशित होगा। इसमें बताया गया है कि कांगो में 2006 से 2007 के बीच 12 महीनों के दौरान 400,000 महिलाएं बलात्कार की शिकार हुईं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Democratic Republic of Congo has been called the worst place on earth to be a woman. A new study released on Wednesday shows that it's even worse than previously thought: 1,152 women are raped every day, a rate equal to 48 per hour.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X