• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इसरो ने धोया असफलता का दाग : पीएसएलवी ने 3 उपग्रह किए स्थापित

By Jaya Nigam
|
Google Oneindia News

PSLV
हैदराबाद। इसरो ने बुधवार को बड़ी सफलता हासिल करते हुए पीएसएलवी-सी 16 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन प्रक्षेपण केंद्र से पृथ्वी की कक्षा में कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया है। इसरो ने इस लांचिग रॉकेट की मदद से 3 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया है। प्रक्षेपण केंद्र, चेन्नई से 90 किलोमीटर पर स्थित है।

यूथसैट, एक्ससैट और रिसॉर्ससैट-2 नाम के ये तीन उपग्रह अंतरिक्ष में भारत की सफलता की नई कहानी कह रहे हैं। इनमें से रिसॉर्ससैट-2 भारत का जबकि यूथसैट भारत और रूस की मदद से तैयार किया गया है और एक्ससैट सिंगापुर का पहला उपग्रह है। रिसॉर्ससैट-2 इसरो की उच्च रिमोट सेंसेंग तकनीक पर आधारित उपग्रह है जो पृथ्वी सहित समुद्र के भी आंकड़ें और चित्र भारत को उपलब्ध कराएगा।

रिसॉर्ससैट-2, रिसॉर्ससैट-1 की जगह लेगा। रिसॉर्ससैट-1 को साल 2003 में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया था। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में जीएसएलवी- एफ06 रॉकेट का प्रक्षेपण असफल हो गया था। तब से इसरो को लगातार आलोचनाओं का शिकार होना पड़रहा था। बल्कि पिछले साल की अखिल भारतीय विज्ञान कांग्रेस में इसरो के मुख्य अध्यक्षों का अनुपस्थित रहना भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा था।

English summary
India’s PSLV—C16 rocket today successfully launched 3 satelleites from Sriharikota launching centre which has removed the last year stain. Resourcesat—2, Yuthsat and x-sat are the 3 satellites.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X