• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कच्चे तेल का दाम 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा

By Ians English
|

न्यूयार्क। लीबिया में जारी राजनीतिक संकट के कारण आपूर्ति प्रभावित होने की आशंका से अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत बुधवार को 100 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई। कच्चे तेल के दामों ने अक्टूबर 2008 के बाद पहली बार इस स्तर को पार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक लीबिया की राजधानी त्रिपोली में बुधवार को हुई भारी गोलीबारी के बाद कच्चे तेल के बाजार में चिंताएं बढ़ गई हैं।

लीबिया के तानाशाह मुअम्मार गद्दाफी ने मंगलवार को दिए अपने बयान में इस्तीफा देने से इंकार करते हुए विद्रोहियों के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का संकल्प जताया था। जानकारों को आशंका है कि इस संकट के चलते कच्चे तेल की आपूर्ति में लम्बी अवधि के लिए बाधा पैदा हो सकती है या ओपेक देशों के तेल उद्योग को नुकसान पहुंच सकता है।

लीबिया की ज्यादातर तेल उत्पादन क्षमता और बंदरगाह देश के पूर्वी हिस्से में स्थित हैं। खबरों के मुताबिक इस हिस्से पर गद्दाफी सरकार का राजनीतिक नियंत्रण खत्म हो गया है।

लीबिया में खनन कार्य कर रही कम्पनियों ने उत्पादन कार्य रोक दिया है और कर्मचारियों को सुरक्षित निकाल रही हैं। इटली की ईएनआई, स्पेन की रेप्सोल, फ्रांस की टोटल, नार्वे की स्टेटऑयल और जर्मनी की बीएएसएफ सहित ब्रिटेन की ब्रिटिश पेट्रोलियम ने भी लीबिया में कच्चे तेल का ज्यादातर उत्पादन कार्य बंद कर दिया है और वह अपने कर्मचारियों को सुरक्षित निकाल रही हैं।

लाइट, स्वीट क्रूड अप्रैल वायदा का भाव 2.68 डॉलर प्रति बैरल बढ़कर 98.10 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। न्यूयार्क मर्के डाइल एक्सचेंज पर दो सत्रों के कारोबार में इसमें 10 प्रतिशत की तेजी आई है। वहीं लंदन में ब्रेंट क्रूड ऑयल वायदा का दाम 110 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X