• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर जगह करें मराठी का प्रयोग: मनसे

By Ajay Mohan
|

Raj Thackeray
मुंबई। हमेशा से उत्‍तर भारतीयों के विरोधी रहे महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने यह निर्णय लिया है कि वो महाराष्‍ट्र के प्रत्‍येक घरों को पत्र लिखकर अपील करेंगे कि हर जगह मराठी भाषा का इस्‍तेमाल करें। राज ठाकरे ने कहा कि वा मराठी में पत्र लिखेंगे, जिनकी प्रतियां मनसे के कार्यकर्ता घर-घर तक पहुंचाएंगे।

राज ठाकरे ने कहा, "मैं यह सब मराठी भाषा को बढ़ावा देने के लिए कर रहा हूं। मैं जो पत्र लिखूंगा उसमें हर जगह मराठी भाषा का इस्‍तेमाल करने के निर्देश होंगे। पत्र में मैं महाराष्‍ट्र में रह रहे सभी लोगों से अपील करुंगा कि वे मराठी भाषा का प्रयोग हर जगह करें। घर में, ऑफिस में, बाजार में या फिर कहीं भी..." उन्‍होंने कहा कि ये पत्र महाराष्‍ट्र में रह रहे गैर-मराठियों को भी भेजेंगे।

गैर-मराठियों के खिलाफ अभियान जैसा

मनसे का यह कदम गैर-मराठियों के खिलाफ एक अभियान के रूप में भी देखा जा रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि आखिर प्रत्‍येक नागरिक राज ठाकरे के इस फरमान को कैसे मान सकता है। यही नहीं लोगों पर मराठी सीखने के लिए दबाव जैसा भी दिख रहा है।

गौरतलब है कि दो साल पहले मनसे कार्यकर्ताओं ने मुंबई में अंग्रेजी के पोस्‍टरों व होर्डिंगों पर कालिख पोतने का काम किया था। यही नहीं पिछले साल स्‍कूलों में मराठी भाषा अनिवार्य करने की मांग भी मनसे ने उठाई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X