• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

म.प्रदेशः गाय, भैंस का भी होगा बीमा

By Staff
|
Google Oneindia News

Cows
भोपाल। मध्य प्रदेश के किसानों और पशुपालकों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें बीमारी अथवा दुर्घटना में पशुओं की मृत्यु हो जाने पर नुकसान नहीं उठाना होगा क्योंकि राज्य सरकार दुधारू गाय और भैंसों का बीमा कराने जा रही है। इतना ही बीमा के प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 25 प्रतिशत राशि राज्य सरकार की ओर से अनुदान के रुप में बीमा कंपनी को दी जाएगी । किसाने को 10, 000 रुपये तक की कीमत के दुधारू पशु के प्रीमियम में सिर्फ 62 रूपए ही देने होंगे।

राज्य सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस बीमा योजना के लिए प्रदेश के छह जिलों का चयन किया गया है। चयनित जिलों बालाघाट, रीवा, सीधी, सीहोर, देवास और इंदौर में इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में एक पशुपालक अधिकतम दो पशुओं का बीमा करा सकेगा। यह बीमा एक वर्ष के लिए होगा। अनुमान के मुताबिक पशुपालक को 10, 000 रुपये तक की कीमत के दुधारू पशु के प्रीमियम में सिर्फ 62 रूपए ही देने होंगे।

जानकारी के अनुसार बीमा अवधि में बीमारी अथवा दुर्घटना में पशु की मृत्यु होने पर बीमा कंपनी पूरी बीमा राशि का भुगतान करेगी। इसके लिए जरुरी होगा कि पशुपालक पशु की मृत्यु होने के 24 घंटे के भीतर पोस्टमार्टम रिपोर्ट बीमा कंपनी को प्रस्तुत करें।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X