झारखंडः छापामारी में मिले सोने के बिस्कुट

Subscribe to Oneindia Hindi
Madhu Koda
रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा सहित तीन अन्य पूर्व मंत्रियों के घर से सतर्कता विभाग के अधिकारियों को सोने के बिस्कुट, हीरे, चांदी, और आभूषण के अलावा लाखों रुपये नकद मिले हैं। इसके अलावा उनके घरों से अचल संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। इन सभी के घरों में विभाग की ओर से शुक्रवार को छापामारी की गई थी।

भ्रष्टाचार के मामले में की गई एस छापामारी में बरामद संपत्ति को देखकर सतर्कता विभाग के अधिकारियों ने कहा कि "चारों मंत्रियों के घर से बरामद दस्तावेज और अन्य वस्तुओं से संकेत मिलता है कि इनके पास लाखों रुपये की संपत्ति है"।

पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के घर से दो लैपटाप, दो कैरेट हीरे, 11 किलो चांदी, सोने के आभूषण और 11 एकड़ जमीन के दस्तावेज मिले हैं। पूर्व जल संसाधन मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के विधायक कमलेश सिंह के घर से आभूषण, कई संपत्तियों के दस्तावेज और कई बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली है।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और निर्दलीय विधायक भानुप्रताप शाही के घर से सोने के बिस्कुट और आभूषण बरामद किए गए हैं। पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री और निर्दलीय विधायक बंधु टिर्की के आवास से गैर लाइसेंसी रिवाल्वर और 13 कारतूस जब्त किए गए हैं।
पूर्व मंत्री ने इस कार्रवाई को उनकी छवि धूमिल करने का प्रयास बताया।

शाही ने संवाददाताओं से कहा, "इस कार्रवाई के पीछे एक राजनीतिक दल का हाथ है। यह हमारी छवि को धूमिल करने का प्रयास है।" इस बीच कांग्रेस मधु कोड़ा समेत चारों मंत्रियों के बचाव में सामने आई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप बालमुचु और अन्य नेताओं ने पूर्व उप मुख्यमंत्री स्टीफन मरांडी के आवास पर बैठक की। बैठक के बाद मरांडी ने संवाददाताओं से कहा, "सतर्कता विभाग बेवजह पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व मंत्रियों को परेशान कर रहा है, जबकि मंत्री जांच में सहयोग कर रहे हैं।"

उधर, टिर्की ने हथियारों की बरामदगी की जांच की मांग की है। उन्होंने कहा, "मैं नहीं जानता कि ये हथियार कहां से आए। जब मुझे सरकारी सुरक्षा मिली हुई है तो मैं अनाधिकृत हथियार क्यों रखूंगा।" सतर्कता विभाग ने अदालत के आदेश पर दो जुलाई को भ्रष्टाचार और ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति के आरोप में कोड़ा और तीन पूर्व मंत्रियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
Please Wait while comments are loading...