• search

अब जयपुर में भी मेट्रो ट्रेन

|

Metro Train
जयपुर। जयपुर में कुल करीब 30 किलोमीटर इलाके में मेट्रो रेल चलाने के लिए महत्वाकांक्षी मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का सर्वेक्षण कार्य तेजी से चल रहा है। नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव जी.एस. संधू ने गुरुवार को छोटी चौपड़ पर प्रोजेक्ट के अधिकारियों से सर्वेक्षण कायरें का जायजा लिया।

उनके साथ जयपुर विकास प्राधिकरण के आयुक्त उमेश कुमार भी उपस्थित थे। संधू ने प्रोजेक्ट से संबंधित अधिकारियों को डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट शीघ्र तैयार करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के सर्वे पर करीब तीन करोड़ रुपए की लागत आएगी। इमसें 50 प्रतिशत अनुदान केंद्र सरकार का होगा।

सर्वे की रिपोर्ट चार माहीने में

प्रोजेक्ट के सलाहकार सम्पर्क अधिकारी श्री ओंकार लाल शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि इन दिनों विल्वर स्मिथ कंपनी बैंगलुरु स्क्रीन लाइन सर्वे कर रही है। इसके तहत शहर में मेट्रो रेल के लिए प्रस्तावित कॉरीडोर में वाहनों की संख्या, सामाजिक आर्थिक विवरण, शहर की भौगोलिक सीमा, वाणिज्यिक वाहन संख्या, रोजगार की अतिरिक्त संभावनाओं, यातायात मांग अनुमान, यात्री भार व यातायात की स्थिति का पता लगाया जाएगा। इस सर्वे की रिपोर्ट चार माह में तैयार हो जाएगी। इस सर्वे के बाद सिस्टम चयन, डिपो, बिजली सप्लाई, पर्यावरण सुरक्षा, प्रोजेक्ट लागत सम्बन्धी सर्वे किए जाएंगे।

जयपुर में उत्तर से दक्षिण भाग में मेट्रो रेल सांगानेर हवाई अड्डे से टोंक रोड, ईपी मोड़, जेएलएन मार्ग, बजाज नगर, गांधीनगर, अजमेरी गेट, छोटी चौपड़ और गणगौरी बाजार से ब्रह्मपुरी तक मेट्रो चलाई जाएगी। पूर्व से पश्चिम भाग में गोपालपुरा बाईपास से एक्सप्रेस हाइवे दो सौ फीट रोड, अजमेर रोड, जैकब रोड, हसनपुरा पुलिया, सिंधी कैंप, चांदपोल बाजार, छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़, रामगंज बाजार से गलता गेट तक मेट्रो चलाई जाएगी।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X