• search

मेजर उन्‍नीकृष्‍णन को अशोक चक्र

|
Google Oneindia News

Sandeep Unnikrishnan
नई दिल्ली, 25 जनवरी: मुंबई हमले में आतंकवादियों से लोहा लेने वाले राष्‍ट्रीय सुरक्षा गार्ड के मेजर संदीप उन्‍नीकृष्‍णन को शांतिकाल में दिये जाने वाले देश के सर्वोच्‍च शौर्य सम्‍मान अशोक चक्र से अलंकृत किया जाएगा।

उन्‍नीकृष्‍णन के अलावा एनएसजी के कमांडो हवलदार गजेंद्र सिंह, महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी हेमंत करकरे, आशोक काम्टे, विजय सालस्कर व तुकाराम गुपाल ओम्बाले और दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा के नाम शामिल हैं।

इन सबके साथ देश के नौ वीरों को अशोक चक्र दिये जाने पर राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने मंजूरी दे दी है।

रक्षा मंत्रालय से रविवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक राष्ट्रपति सोमवार को 60वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नौ अशोक चक्र विजेताओं सहित कुल 428 वीरों को शौर्य एवं अन्य रक्षा सम्मानों से अलंकृत करेंगी। इसके अलावा 13 लोगों को कीर्तिचक्र से अलंकृत किया जाएगा।

राजपथ पर आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति कुल 11 वीरों को शांति काल में अदम्य साहस का परिचय देने के लिए अशोक चक्र से अलंकृत करेंगी। दो अन्य को अशोक चक्र देने की घोषणा 15 अगस्त 2008 को की गई थी। इनमें उड़ीसा सशस्त्र पुलिस बल के सहायक कमांडेंट प्रमोद कुमार सतपथी (मरणोपरांत) और मेघायल पुलिस के आरपी देंगदोह (मरणोपरांत) शामिल हैं।

इन सबके अलावा 13 लोगों को कीर्ति चक्र, 30 को शौर्य चक्र, 91 को सेना मेडल (शौर्य), 29 को परम विशिष्ट सेवा मेडल, दो को उत्तम युद्ध सेवा मेडल, 50 को अति विशिष्ट सेवा मेडल, 122 को विशिष्ट सेवा मेडल, 40 को सेना मेडल, आठ को नौ सेना मेडल और 14 को वायु सेना मेडल से भी अलंकृत किया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X