ब्रिटेन जाने वालों के लिए नियम और कड़े किए जाएंगे: बर्न

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

Liam Byrneलंदन 17 दिसंबर: ब्रिटेन पर्यटन की इच्छा रखने वालों के लिए एक निराशाजनक खबर. ब्रिटिश आप्रवास मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा दिशानिर्देशों के मुताबिक यूरोप से बाहर के सभी निवासियों को अब 6 महीने के स्थान पर सिर्फ 3 महीने का वीसा जारी किया जाएगा.

माना जा रहा है कि यह प्रत्येक वर्ष ब्रिटेन जाने वालों की बढ़ती संख्या की रोकथाम के लिए उठाये गए सबसे सख्त कदमों मे से एक है. ब्रिटेन के आप्रवास मंत्री लायम बर्न ने प्रायोजित पारिवारिक यात्राओं के माध्यम से ब्रिटेन पहुँचने वाले लाखों गैर-यूरोपीय नागरिकों पर रोकथाम लगाने के उद्देश्य से कई नए प्रतिबंध लगाने का मन बनाया है.

इन प्रतिबंधों में से एक यह है कि गैर-यूरोपीय नागरिकों को प्रायोजित करने वाले ब्रिटिश नागरिकों को उनके ब्रिटेन में प्रवेश से पूर्व 1,000 पाउंड तक का नकद बांड भरना पड़ सकता है.

सूत्रों के अनुसार इसी सप्ताह घोषित होने वाले इन दिशानिर्देशों का असर उन लाखों गैर-यूरोपीय नागरिकों पर पड़ सकता है जोकि प्रत्येक वर्ष अस्थयी वीसा पर ब्रिटेन की यात्रा करते हैं.

'द संडे टेलीग्राफ' के अनुसार बर्न ने इन नए दिशानिर्देशों को 'आप्रवास व्यवस्था के इतिहास की सबसे बड़ी हलचल' बताते हुए कहा कि 'अगले 12 महीनों में हम विदेशी यात्रियों के आगमन में एक बड़ा परिवर्तन देखेंगे जोकि इस समय की बहुत बड़ी ज़रूरत है'.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.