छत्तीसगढ़ः नक्सलियों समेत 304 कैदी फरार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi


prisonदंतेवाडा, 17 दिसम्बरः छत्तीसगढ़ के दंतेवाडा जिला जेल में एक जेल प्रहरी की हत्या करने के बाद आज 150 नक्सलियों समेत 304 कैदी फरार हो गये. पुलिस सूत्रों एवं प्रत्यक्षदर्शियों से मिली जानकारी के अनुसार जेल में बन्द नक्सलियों ने लगभग पांच बजे शाम को भोजन वितरण के लिये बैरकों से निकाले जाने के दौरान नियोजित ढ़ंग से एक जेल प्रहरी को गोली मारकर घायल कर दिया.

इसकी जानकारी पर जब जेल के अधिकारी पहुंचे तो नक्सलियों ने उन सभी पर हमला कर दिया. नक्सलियों ने अन्य कैदियों के साथ मिलकर तीन प्रहरियों को घायल कर जेल के दरवाजे खोल दिये और सभी को भाग जाने की आवाज लगायी. इसके बाद धीरे-धीरे कैदियों का भागना शुरू हो गया. अन्तिम समाचार मिलने तक 304 कैदियों की भागने की सूचना है. इसमें 150 से अधिक नक्सली है. जेल में कुल 380 कैदी बन्द थे.

जेल सूत्रों के अनुसार नक्सली भागते समय जेल में मौजूद लगभग एक दर्जन हथियार भी लूट ले गये. ऐसा माना जा रहा है कि जेल सुरक्षा में पदस्थ जेल प्रहरियों को भाषागत दिक्कतों के कारण भी नक्सलियों की रणनीति का सुराग नही लगा. इस इलाके में पदस्थ जेल कर्मी आम तौर से हिन्दी भाषी है जबकि इस इलाके में गोड़वी हल्बी भाषायें बोली जाती है.

अत्याधिक संवेदनशील जेल पर नक्सलियों के हमले के बाद पूरा प्रशासन सकते में है और प्रशासन एवं पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गये है.पुलिस अधिकारियों का दावा है कि खतरे के बावजूद आसपास के जंगलों में तलाशी शुरू की जा चुकी है.राज्य की जेलों पर नक्सलियों के हमले की योजना की जानकारी जहानाबाद जेल घटना के मास्टरमाइन्ड नारायण सान्याल की गिरफ्तारी के समय ही कई माह पूर्व मिल गयी थी इसके बाद भी नक्सली वारदात करने में कामयाब रहे.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.