माऊंट आबू में पारा जमाव बिंदू पर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi


mount-abuमाऊंटआबू, 14 दिसम्बरः राजस्थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माऊंटआबू की वादियों में आज तड़के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होने से वहां का पारा जमाव बिंदू पर पहुंच गया.

उत्तरी भारत में हुए हिमपात की वजह से ठंडी हवाओं ने यहां लोगों की कुल्फी जमा दी हैं. जिसके चलते स्थानीय नागरिकों व यहां आने वाले देसी-विदेशी सैलानियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. लोग दिन चढ़ने तक घरों व होटलों में रजाइयों में ही दुबके रहे. लोगों की दिनचर्या और व्यापारिक गतिविधियां भी देरी से आरंभ हुई. वाहनों की छतों, खेतों, और उद्यानों में भी बर्फ की सफेद चादर जमी देखी गई.

यहां अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन में आसमान साफ रहने से धूप तो खिली किंतु ठंडी हवाओं के चलते रहने से धूप का असर फीका रहा. आपने अगले सप्ताह हिमाचल, जम्मू-कश्मीर या उत्तराखंड में घूमने का प्रोग्राम बना रखा है तो बेहतर होगा कि इसमें कुछ संशोधन कर लें. 20 दिसंबर के आसपास देश के पश्चिमोत्तर पहाड़ी क्षेत्रों में पश्चिम विक्षोभ के प्रवेश की संभावना बन रही है. जिसके चलते अगले सप्ताह वहां का खराब मौसम आपको परेशान कर सकता है.

राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम अध्ययन केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक जगवीर सिंह के मुताबिक उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलने की वजह से अगले तीन दिनों में समूचे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के हिस्सों में रात के तापमान में कमी दर्ज की जाएगी. इसके अलावा लोगों को सुबह-शाम कोहरे का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है. फिलहाल रात का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है,जिसके छह डिग्री सेल्सियस तक आ जाने की संभावना है. वहीं दिन के तापमान में बढ़ोतरी होकर एक 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की उम्मीद है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.