एअर इंडिया को स्टार एलायंस की सदस्यता प्रदान की

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

Air Indiaनई दिल्ली/बीजिंग 14 दिसंबर: भारत की सबसे अंतर्देशीय विमान सेवा, एअर इंडिया विश्व के सबसे बडे एअरलाइन संगठनों में से एक स्टार एलायंस से जुड़ने जा रही है.आज स्टार एलायंस सदस्य एअरलाइनों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की सालाना बोर्ड सभा में एअर इंडिया के प्रार्थना पत्र को बहुमत से स्वीकार किया गया.

यूनाइटेड एअरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लेन टिल्टन ने कहा कि भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती आर्थिक शक्तियों तथा उड्डयन बाजारों में से एक होने के कारण पिछले काफी समय से स्टार एलायंस का ध्यान आकर्षित कर रहा था, तथा एअर इंडिया के साथ समझौता होने से स्टार एलायंस विश्व का पहला एअरलायंस संगठन बन चुका है जिसका भारत में कोई सदस्य है, तथा इससे हमारे ग्राहकों को भारतीय परिक्षेत्र में यात्राएं करने पर काफी फायदा होगा.

इस समझौते पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए एअर इंडिया के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक वासुदेवन तुलसीदास ने कहा कि एअर इंडिया को स्टार एलायंस से इस गठबंधन पर अत्यधिक खुशी है तथा यह निमंत्रण एअर इंडिया के इंडियन एअरलाइंस के साथ विलय के तुरंत बाद आया है जिससे कि एअर इंडिया उपमहाद्वीप की सबसे महत्वपूर्ण विमानन कंपनी बन चुकी है.

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त हाल में ही घोषित 100 नए विमानों की वृद्वि से एअर इंडिया अपने यात्रियों को विश्वयापी पहुँच तथा सेवाएँ उपलब्ध करवाने में सफल रहेगी, तथा स्टार एलायंस सदस्य के रूप में चुने जाने के बाद एअर इंडिया अपने संगठन की अन्य एअरलाइनों के यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी वृद्वि करेगी.
एअर इंडिया, स्टार एलायंस तथा इसके अन्य सदस्य कंपनियों की विशेष टीमें अब संयोजन प्रक्रिया पर काम करेंगी तथा इस प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद एअर इंडिया स्टार संगठन का हिस्सा बन जाएगी.

इससे एअर इंडिया की पहुँच ड्यूश लुफ्थांसा ए.जी., यूनाइटेड एअरलाइंस तथा अन्य 17 स्टार एलायंस सदस्य एअरलाइनों द्वारा संचालित 16,000 प्रतिदिन उड़ानों तक हो जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.