सारे देश में उत्तमता केन्द्र समूह स्थापित किए जाएं: ए.राजा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

A Rajaनई दिल्ली 13 दिसंबर: सारे देश में विभिन्न 'उत्तमता केन्द्र समूह' स्थापित किये जाने की अवधारणा की प्रशंसा करते हुए केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री ए.राजा ने कल यहां कहा कि यह समूह सर्वश्रेष्ठ उपायों का समावेश करने, अभिनव प्रयासों को बढ़ावा देने तथा शोध एवं विकास प्रयासों को गति प्रदान करने में सहायक हैं.

यहां इंडिया टेलीकाम 2007 में उत्तमता केन्द्र समूह के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह के अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह भारतीय दूरसंचार परिक्षेत्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण सार्वजनिक शासकीय भागीदारी कार्यक्रम है, तथा साहयोगिक शोध तथा शोध निष्कर्षों के परस्पर आदान प्रदान हेतु संयोजन केन्द्र की एक अभिनव अवधारणा का भी समावेश इसमें किया गया है.

इस प्रकार के दो समझौता ज्ञापनों पर अक्टूबर 2007 में पहले ही हस्ताक्षर किये जा चु‍के हैं. आई.आई.टी. दिल्ली तथा एअरटेल के मध्य, आई.आई.टी. कानपुर तथा बी.एस.एन.एल. के मध्य, आई.आई.टी. मुम्बई तथा टाटा टेलीसर्विसेज़ के मध्य एवं आई.आई.एस.सी. बैंगलोर तथा एअरसेल व भारत सरकार के मध्य इस प्रकार के पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये जा चूके हैं.

मंत्री ने कहा कि विश्व नेतृत्व करने के लिए तथा जनसाधारण तक पहुंच बनाने के लिए हमें नवीनतम तकनीक तथा बेतार प्रणाली में स्वयं को बेहतर बनाना होगा. उन्होंने कहा कि यद्यपि हम विश्व की श्रेष्ठतम संचार तकनीकों का समावेश कर चुके हैं फिर भी हमें देखना होगा कि ई-कामर्स, ई-गवर्नेन्स, ई-स्वास्थ्य तथा ई-शिक्षा जैसे आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने वाले तकनीकों के भा‍रतीय पहलुओं को भी कारगर बनाना होगा.

यह इन सुविधाओं से लाभान्वित तथा वंचित लोगों के बीच की खाई को भरने में भी कारगर होगा तथा
हमारी संचार वृद्वि का आधिकाधिक उपयोग करने में हमें सक्षम भी बनाएगा. उन्होंने कहा कि भारत में दूरसंचार क्षेत्र की वृद्वि काफी संतोषजनक है परंतु संचार शोध एवं विकास के क्षेत्र में काफी कुछ किया जाना अभी भी बाकी है.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.