सिटीग्रुप के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने विक्रम पंडित

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

Vikram Panditन्यूयार्क 12 दिसंबर: सिटीग्रुप ने अपने समूह के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने निवेश बैकिंग प्रमुख विक्रम पंडित, तथा कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे विन बिशाफ को समूह का नया अध्यक्ष घोषित किया है.

सिटी ग्रुप को अपने पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चार्ल्स प्रिंस के उत्तराधिकारी की तलाश थी, जिन्होंने अमेरिका की सबसे बड़ी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी के खराब प्रदर्शन से खिन्न शेयरधारकों के दबाव में आकर विगत 4 नवंबर को त्यागपत्र दे दिया था.

इस वर्ष सिटीग्रुप के शेयरों की कीमत एक तिहाई गिर चुकी है, तथा कंपनी को बंधक पूंजी का कई बार पुनर्मूल्यांकन करना पड़ा है.

पंडित अपने व्यावसायिक जीवन में मार्गन स्टैनली में निवेश बैंकिंग तथा पूंजी मार्केट की अध्यक्षता कर चु‍के हैं. 5 महीने पूर्व सिटीग्रुप द्वारा उनकी साल भर पुरानी वित्तीय कंपनी, ओल्ड लेन पार्टनर्स को 80 करोड़ अमेरिकी डालर में खरीदे जाने पर उन्होंने समूह में प्रवेश किया था.

विक्रम पंडित नागपुर में जन्मे एक अनिवासी भार‍तीय हैं तथा सिटीग्रुप से हाल ही में जुड़े हैं. 50 वर्षीय पंडित वित्तीय विश्व में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं जिसमें अनेक जाने माने भा‍रतीय दखल रखते हैं. सिटीग्रुप 100 से अधिक देशों में फैला 3,00,000 कर्मचारियों वाला समूह है जिसकी कुल परिसंपत्तियां लगभग 2000 अरब डालर हैं.

कुछ रिपोर्टों में कहा गया था कि इस पद को लेकर पंडित तथा पूर्व पाक प्रधानमंत्री शौकत अजीज़ में कड़ा मुकाबला है परंतु अजीज़, जोकि बैंक के एक मध्य स्तरीय कर्मचारी हैं, की इस पद के लिए कोई संभावनाएं नहीं थीं और यह सभी संभावनाएं भारत-पाक समीकरणों में उलझे कुछ लोगों की कपोल कल्पनाएं मात्र साबित हुईं.

यदि वास्तव में किसी को पछाड़ कर पंडित ने यह पद प्राप्त किया तो वे एक दूसरे भारतीय अजय बांगा हैं, जोकि सिटीग्रुप का अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता संगठन चलाते हैं. इनके अतिरिक्त इस दौड़ में सिटीग्रुप के पूर्वअध्यक्ष राबर्ट विलियम्स्टैड तथा जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के वाणिज्यिक-वित्तीय व्यापारी माइकल नील भी शामिल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.