गुजरातः पहले चरण में 60 प्रतिशत मतदान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

modi200नई दिल्ली, 12 दिसम्बरः गुजरात विधानसभा के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात विधानसभा के पहले चरण के लिए 59 से 60 प्रतिशत तक मतदान हुआ. चुनावी अनियमितताओं की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा. इस दौरान चुनाव आयोग के आदेशों का पालन नहीं करने के लिए राज्य के दो चुनाव अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

चुनाव आयुक्त डी.डी.प्रकाश ने पहले दौर के चुनाव समापन के बाद नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी. कल 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ.

गुजरात के सौराष्ट्र में 25 सौ से अधिक दृष्टिहीन मतदाताओं ने भी वोटिंग मशीन पर ब्रेल लिपि में अंकित अक्षरों के सहारे अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. यह जानकारी दृष्टिहीनों के राष्ट्रीय संगठन के अध्यक्ष लभुभाई सोनई ने दी. पहले दृष्टिहीन मतदाता सिर्फ मतदान अधिकारी के सहारे मतदान करते थे. चुनाव अधिकारियों के सूत्रों के अनुसार ईवीएम मशीन में दर्ज मतदान का इस्तेमाल सुबूत के रूप में किया जा सकता है और इस डाटा को पांच साल तक सुरक्षित रखा जाता है.

दुनिया में सबसे अधिक दृष्टिहीन भारत में हैं. एक आंकड़े के अनुसार विश्व में विकलांगों की संख्या तीन करोड़ 70 लाख से अधिक है जिनमें से एक करोड़ 50 लाख से ज्यादा दृष्टिहीन भारत में हैं.

पहले चरण में जिन प्रमुख नेताओं के भाग्य का फैसला मतदान पेटियों में बंद हो गया है उनमें राज्य मंत्री वीजूभाई वाला, जलसंसाधन मंत्री नरोत्तम पटेल, शहरी विकास मंत्री आई के जडेजा, विधानसभा में विपक्ष के नेता अर्जुन माधवेद्य तथा वित्त राज्य मंत्री सौरव दलाल शामिल हैं.

राज्य विधानसभा की शेष 92 सीटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे. उस दिन दूसरे चरण के चुनाव में सौराष्ट्र में 52, कच्छ में छह तथा दक्षिण गुजरात में 29 सीटों पर मतदान होगा.

पहले चरण के मतदान के बाद किए विभिन्न टेलीविज़न चैनलों के सर्वेक्षणों यानी एक्ज़िट पोल का कहना है कि पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी को नुक़सान होने जा रहा है. सर्वेक्षणों का मानना है कि राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच नज़दीकी चुनावी मुक़ाबला होता नज़र आ रहा है.

टीवी चैनल एनडीटीवी के एक्ज़िट पोल में भाजपा को सौराष्ट्र इलाक़े में 13 सीटों का नुक़सान दिखाया गया है. एनडीटीवी के सर्वे के मुताबिक पिछले चुनाव में इस इलाक़े से भाजपा ने 39 सीटें हासिल कीं थीं जो इस बार गिरकर 26 रह सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.