• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: कोलकाता में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के बीच हुई हिंसक झड़प? जानें VIDEO का सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर: सोशल मीडिया पर दो समूहों के बीच हिंसक झड़प का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि यह कोलकाता के एक काली मंदिर का है। जहां मुस्लिम समुदाय के लोग पूजा का विरोध कर रहे हैं। लगभग 4 मिनट के इस वायरल वीडियो में पुरुषों के एक समूह 'अल्लाह हू अकबर' के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। यहीं इस वीडियो को कई अन्य दावों के साथ भी वायरल किया जा रहा है।

video of a violent clash between between Hindu Muslim groups in WB viral on social media

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने वीडियो को लेकर फैक्ट चेक किया है। फैक्ट चेक से पता चला है कि, वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है। यह छोटी क्लिप बांग्लादेश के फेनी जिले में हाल ही में हुई सांप्रदायिक झड़प की है। जांच के दौरान ऐसा कोई विश्वसनीय स्रोत नहीं मिला जिससे ये प्रमाणित हो सके कि यह वीडियो कोलकाता का है। यहीं नहीं वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि वीडियो फेनी की 'बोरो मस्जिद' के सामने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच झड़प का है।

जब हमने इस घटना से जुड़े अन्य वीडियो की सर्च किया तो हमें सोशल मीडिया फेनी में हुई सांप्रदायिक झड़प के कई वीडियो मिले। हमने इन वीडियो की वायरल हो रहे वीडियो से तुलना की तो कई समानताएं देखने को मिली। इनमें से एक वीडियो में हम भीड़ के बीच बांग्लादेश पुलिस की वर्दी पहने दिख रहे कर्मियों को भी देख सकते हैं। जिनकी वर्दी बांग्लादेश की पुलिस से मिल रही थी।

इंडिया टुडे ने इस वीडियो की पुष्टि के लिए बांग्लादेश के लोकल रिपोर्टर से संपर्क किया। रिपोर्टर ने पुष्टि की कि वीडियो वास्तव में फेनी का है और यह झड़प विजय दशमी के दो दिन बाद बोरो मस्जिद और बोरो मंदिर के सामने हुई थी। फिर, हमने गूगल मैप्स पर सर्च किया और पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही मस्जिद जैसी संरचना फेनी में ग्रैंड ट्रंक रोड पर स्थित बोरो जामे मस्जिद है।

परिवार संग छुट्टियां मनाने अलीबाग पहुंची शिल्पा शेट्टी, साथ नहीं दिखे पति राज कुंद्रापरिवार संग छुट्टियां मनाने अलीबाग पहुंची शिल्पा शेट्टी, साथ नहीं दिखे पति राज कुंद्रा

कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा भी इस घटना की सूचना दी गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, 16 अक्टूबर को फेनी में ग्रैंड ट्रंक रोड के पास स्थानीय लोगों, अवामी लीग के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़पें हुईं, जिसमें लगभग 40 लोग घायल हो गए। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए हालिया हमलों के विरोध में जीटी रोड पर स्थित काली मंदिर के सामने एक पूजा समिति केंद्रीय पूजा उदयन परिषद के लोग इकट्ठा हुए, तो पास की बोरो मस्जिद के लोगों ने कथित तौर पर हिंदू भक्तों पर ईंटें फेंकनी शुरू कर दीं।

Fact Check

दावा

यह कोलकाता के एक काली मंदिर का है। जहां मुस्लिम समुदाय के लोग पूजा का विरोध कर रहे हैं।

नतीजा

फैक्ट चेक से पता चला है कि, वीडियो के साथ किया गया दावा भ्रामक है। यह छोटी क्लिप बांग्लादेश के फेनी जिले में हाल ही में हुई सांप्रदायिक झड़प की है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
video of a violent clash between between Hindu Muslim groups in WB viral on social media
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X