• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या मुस्लिम राष्ट्र तुर्की ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर जारी किया विशेष डाक टिकट?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपना 71वां जन्मदिन मनाया। इस बार उनके जन्मदिन को स्वास्थ्य विभाग ने और ज्यादा खास बना दिया, जहां एक दिन में रिकॉर्ड 2.5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ। इसके साथ ही चीन, जापान, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन जैसे देश पीछे छूट गए। अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया कि पीएम मोदी के सम्मान में तुर्की सरकार ने डाक टिकट जारी किया है। जिस पर पीएम की फोटो बनी है।

    Fact Check: Turkey ने PM Modi के जन्मदिन पर जारी किया डाक टिकट ? | वनइंडिया हिंदी
    Turkey

    वायरल हो रहे फोटो में ऊपर तुर्की लिखा है, जबकि नीचे पीएम मोदी की फोटो और तिरंगा बना हुआ है। टिकट के सबसे नीचे "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री" लिखा हुआ है। फेसबुक पर एक यूजर ने लिखा कि मुस्लिम राष्ट्र तुर्की ने चौकीदार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डाक टिकट जारी कर दिया और हमारे यहां उनको चोर कहा जाता है। पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

    Turkey

    वहीं जब वन इंडिया की टीम ने इस दावे की जांच की तो उसमें कई चीजें फर्जी पाई गईं। वैसे तो ये टिकट सही है, लेकिन इसे पीएम मोदी के जन्मदिन पर नहीं जारी किया गया। 2015 में तुर्की सरकार ने जी-20 सम्मेलन में शामिल सभी राष्ट्रध्यक्षों के लिए डाक टिकट जारी किया था। जिसमें पीएम मोदी भी शामिल थे। ऐसे में ये दावा पूरी तरह से गलत है कि पीएम मोदी के जन्मदिन पर खासतौर पर टिकट जारी हुआ है।

    Fact Check: शिक्षकों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नहीं जारी किया कोई लोगो, वायरल मैसेज निकला फेकFact Check: शिक्षकों के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नहीं जारी किया कोई लोगो, वायरल मैसेज निकला फेक

    उस दौरान पीएम मोदी के अलावा तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, तत्कालीन यूके पीएम डेविड कैमरून, तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल, तत्कालीन ब्राजीलियाई राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ, कनाडाई, पीएम जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, तत्कालीन जापानी पीएम शिंजो आबे और तत्कालीन यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क के नाम पर भी डाक टिकट जारी हुए थे।

    Fact Check

    दावा

    पीएम मोदी के जन्मदिन पर तुर्की ने जारी किया विशेष डाक टिकट

    नतीजा

    टिकट 2015 में जारी हुआ था

    Rating

    Half True
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    English summary
    Turkey did not issue postage stamp on PM Modi birthday
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X