• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: कोरोना वैक्सीनेशन अनिवार्य करने से गुस्साए कर्मचारी ने कंपनी के CEO के मुंह पर मारा केक?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 नवंबर। कोरोना संक्रमण के गंभीर परिणामों से बचने के लिए दुनियाभर के देशों ने वैक्सीन को सभी क्षेत्रों में अनिवार्य कर दिया है। हालांकि इसका कई देशों में विरोध भी हुआ है। लोगों ने वैक्सीन की अनिवार्यता के खिलाफ नाराजगी भी जाहिर की है। इसी के संदर्भ में एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति जो एयरलाइन का कर्मचारी है, वो अपनी कंपनी के सीईओ के चेहरे पर सार्वजनिक मंच पर केक मुंह पर मार देता है। वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि ये व्यक्ति एयरलाइन में वैक्सीनेशन को अनिवार्य करने से नाराज होता है।

fact check video

वीडियो को इस कैप्शन के साथ किया गया है शेयर

वीडियो में दिखाया गया है कि एक व्यक्ति मंच पर भाषण दे रहे किसी दूसरे व्यक्ति के पास जाता है और हाथ में ली हुई कुछ खाने की चीज उसे मुंह पर मार देता है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "एक आदमी कैजुअली मंच की तरफ बढ़ता है और एक एयरलाइन के सीईओ के चेहरे पर एक पाई (एक तरह की खाने की डिश) डालता है जिसने अपने कर्मचारियों के लिए कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है।"

वीडियो के साथ किया जा रहा दावा एकदम गलत है

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने इस वीडियो के दावे की पड़ताल की है और पता चला है कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा एक भ्रामक है। पड़ताल में पता चला है कि ये वीडियो साल 2017 का है, जबा दुनिया कोरोना संक्रमण ही नहीं था। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, एक कीवर्ड सर्च की मदद से ये वीडियो साल 2017 की कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिला है। ऐसे में इस वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा एकदम गलत है। कोरोना महामारी या फिर कोरोना वैक्सीनेशन से वीडियो का कोई संबंध नहीं है।

जानिए वीडियो की सच्चाई

रिपोर्ट के मुताबिक, CNN ने 9 मई 2017 को इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था, "देखिए इस एयरलाइन के सीईओ पर उसी के एक कर्मचारी ने कार्यक्रम में भाषण देते समय चेहरे पर क्रीम पाई को रगड़ दिया।" सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में जिस शख्स पर हमला हो रहा है, वह ऑस्ट्रेलियाई कैरियर क्वांटास के सीईओ एलन जॉयस हैं। पर्थ में वेस्ट ऑस्ट्रेलियन अखबार द्वारा आयोजित एक नेताओं के शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, 67 वर्षीय टोनी ओवरहे द्वारा उन पर ये हमला हुआ था।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, समलैंगिक विवाह का समर्थन करने के लिए व्यक्ति ने जॉयस पर हमला किया। उस व्यक्ति पर बाद में एक मजिस्ट्रेट अदालत ने जुर्माना लगाया था।जानिए वीडियो की सच्चाई

    Rahul Gandhi केंद्र पर भड़के, कहा- Corona से मरने वाले परिवारों का दुख सच्चा | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढ़ें: Fact Check: नोएडा एयरपोर्ट तैयार होने के बाद ऐसा दिखेगा, क्या है वायरल तस्वीर की सच्चाई

    Fact Check

    दावा

    Claimed with this video is false

    नतीजा

    Claimed with this video is false

    Rating

    Half True
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    Comments
    English summary
    This man paste pie to airline CEO for mandating Covid vaccine, know truth the video
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X