• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Fact Check: पीएम मोदी ने नहीं की गुजरात में खुद के शासन की आलोचना, भ्रामक ट्वीट से मचा तूफान!

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन के मौके पर गुजरात का दौरा किया था। इस मौके पर पीएम ने अपने गृह राज्य में कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण भी किया। इस दौरान पीएम मोदी के संबोधन के कुछ अंश भ्रामक तरीके से सोशल मीडिया पोस्ट किया गया। लेकिन बाद में वो ट्वीट हटा दिया गया। आइए जानते हैं भ्रामक ट्विट के दावे का हकीकत क्या है? प्रधानमंत्री के बयान को लेकर किया गया ये दावा सच है या फिर झूठा?

PM Modi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को गुजरात का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने 36 वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करने के साथ राज्य में कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण भी किया। पीएम के संबोधन को लेकर NDTV के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। जिसमें पीएम के हवाले से लिखा गया, "गुजरात में सबसे लंबी तटरेखा है, लेकिन इसे विकसित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाता। शायद प्रधान मंत्री भूल गए कि वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे।"

हालांकि पीएम मोदी ने अपने भाषण में पिछली सरकारों को दोषी ठहराया था। उन्होंने यह भी बताया कि गुजरात में कैसे बीजेपी शासन के दौरान समुद्र तट का विकास किया। जबकि NDTV ने पीएम के भाषण को इतना संक्षिप्त दिखा दिया कि उससे लोगों को भ्रम होने लगा। बाद में ये ट्वीट वायरल होने के बाद NDTV ने डिलीट भी कर दिया। जिसके बाद एक संशोधित ट्वीट जारी किया गया।

एनडीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया, "गुजरात में देश की सबसे लंबी तटरेखा है, लेकिन भारत को आजादी मिलने के बाद दशकों तक इसके विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। नतीजतन, तटरेखा ने इसके साथ रहने वाले लोगों के लिए चुनौतियां पैदा कर दीं।" जबकि पीएम ने अपने संबोधन में कहा था, "हमने कई बंदरगाहों का विकास किया है और कई अन्य का आधुनिकीकरण किया है। आज, गुजरात तट पर तीन एलएनजी टर्मिनल और एक पेट्रो-रसायन केंद्र हैं। निर्यात और आयात क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के अलावा, गुजरात के समुद्र तट ने लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं।"

 Navratri 2022: दुर्गा पूजा समारोह में TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने लगाए ठुमके, देखें Video Navratri 2022: दुर्गा पूजा समारोह में TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने लगाए ठुमके, देखें Video

दावा झूठा

दावे के सच की पड़ताल में ये खरा नहीं उतरा। पीएम को बयान को लेकर एनडीटीवी का ट्वीट भ्रम पैदा करने वाला और अधूरा था। पीएम मोदी ने अपने भाषण में वास्तव में पिछली सरकारों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि राज्य में भाजपा शासन ने समुद्र तट का विकास कैसे किया। NDTV ने भाषण की रिपोर्टिंग करते हुए, संक्षिप्तता के लिए पीएम मोदी के उद्धरण को छोटा कर दिया। हालांकि, इससे यह भ्रम पैदा हो गया कि मोदी क्या कहना चाहते हैं। जब इसके ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हुआ, तो NDTV ने इसे हटा दिया और बाद में एक संशोधित एक जारी किया।

Fact Check

दावा

दावा किया गया की पीएम मोदी ने गुजरात में बीजेपी के उस शासनकाल के दौरान गुजरात में तटीय विकास को लेकर आलोचना की जब वे खुद राज्य के मुख्यमंत्री थे।

नतीजा

दावे के सच की पड़ताल में ये खरा नहीं उतरा। पीएम को बयान को लेकर एनडीटीवी का ट्वीट भ्रम पैदा करने वाला और अधूरा था।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Comments
English summary
PM Modi not rock his own boat on Gujarat coast Fact Check misleading tweet
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X