• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

FACT CHECK: जिस तस्‍वीर को मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद की बताई जा रही है जानिए सच में वो कहां की है

|

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली से लगे हरियाणा के गुरुग्राम में शनिवार की रात सोहना रोड पर बन रहा एक पुल गिर गया। हादसे में कुछ मजदूर जख्‍मी हुए। हालांकि किसी के मरने की कोई खबर नहीं आई। घटना 22 अगस्‍त की थी। अब इसी तस्‍वीर को लेकर अलग-अलग बातें फैलाई जा रही हैं। कोई इसे बेंगलुरु के फ्लाइओवर होने की बात कह रहा है तो कोई इसे मुंबई तो कोई अहमदाबाद। इस घटना को अलग-अलग शहरों के नकली दावों से जोड़ा जा रहा है।

FACT CHECK: जिस तस्‍वीर को मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद की बताई जा रही है जानिए सच में वो कहां की है

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स मान रहे हैं कि फ्लाईओवर ढहने की घटना बेंगलुरु में हुई है, और उन्होंने कैप्शन के साथ चित्र पोस्ट किया है, 'निर्माणाधीन मेट्रो पुल के पास व्हाइटफील्ड '। एक पोस्‍ट ऐसा वायरल हो रहा है जिसमें इसे अहमदाबाद की घटना कही जा रही है। सोशल मीडिया यूजर्स एक कैप्शन के साथ फोटो साझा कर रहे हैं, जिसमें लिखा है, 'विजय चौराहे के बीच अहमदाबाद में।' एक पोस्‍ट में तो इसे मुंबई का बताया जा रहा है। पोस्‍ट में लिखा गया है कि मुंबई में लोअर परेल में फीनिक्स मॉल के पास।

ऐसे हुआ फैक्‍ट चेक

रिवर्स इमेज सर्च ने पता चला कि यह 22 अगस्‍त 2020 को सोहना रोड, गुरुग्राम में एक फ्लाईओवर ढहने की तस्‍वीर है जिसे न्यूज एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया था। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक सोहना रोड पर बन रहे इस 5.5 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरीने 14 अगस्त 2017 को किया था। इस फ्लाईओवर के निर्माण के बाद आसपास के 54 गांवों में कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी। मिली जानकारी के मुताबिक, इस फ्लाई ओवर का निर्माण एक निजी कंपनी कर रही थी।

रात होने के कारण टला बड़ा हादसा

रात होने के कारण गनीमत रही कि ज्यादा ट्रैफिक वहां नहीं थी और लोगों की ज्यादा चहल-पहल भी नहीं थी। यह फ्लाईओवर गुरुग्राम के सुभाष चौक से भोंडसी तक बन रहा है। शनिवार की देर रात एलिवेटिड फ्लाईओवर फ्लाईओवर की बड़ी स्लैब अचानक से भरभरा का नीचे गिर गई। गनीमत रही दोनों तरफ चल रहे ट्रैफिक में कोई इस हादसे की चपेट में नहीं आया। सहायक पुलिस आयुक्त अमन यादव का कहना है कि हादसे में किसी को चोट नहीं लगी है।

'सोनिया गांधी कांग्रेस की मां जैसी, चिट्ठी से दुख पहुंचा हो तो सॉरी'

Fact Check

दावा

जिस तस्‍वीर को मुंबई, बेंगलुरु और अहमदाबाद की बताई जा रही है जानिए सच में वो कहां की है

नतीजा

झूठा है दावा

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
FACT CHECK: Pics Of Gurugram Flyover Collapse Peddled As Mumbai, Bengaluru, Ahmedabad.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X