• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: चाय पीने से नहीं होता कोरोना संक्रमण! जानें वायरल पोस्ट की सच्चाई

|

नई दिल्ली, मई 10: कोरोना की दूसरी लहर पूरे देश में बेकाबू हो रही है। स्थिति इतनी भयानक हो गई है कि रोजाना रिकॉर्डतोड़ केस दर्ज हो रहे हैं। साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना से बचाव के नए-नए तरीके सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया जाता है कि उसको अपनाने से कोरोना नहीं होगा या फिर कोरोना पॉजिटिव मरीज जल्दी रिकवरी कर लेगा। ऐसे में अब एक नया पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि चाय पीने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

Fact Check

सोशल मीडिया पर तैर रहे इस पोस्ट को पीआईबी फैक्ट चेक ने फेक बताया है। पीआईबी फैक्ट ने ट्वीट करके बताया कि एक खबर में दावा किया जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है और इससे संक्रमित व्यक्ति जल्दी स्वस्थ भी हो सकता है। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय के सेवन से कोरोना के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है।

Fact Check: क्या सच में भारत में कोरोना की भयानक स्थिति को लेकर WHO ने जारी की है चेतावनी, जानें सच्चाईFact Check: क्या सच में भारत में कोरोना की भयानक स्थिति को लेकर WHO ने जारी की है चेतावनी, जानें सच्चाई

दरअसल, वायरस पोस्ट में बताया जा रहा है कि अमेरिका के विख्यात CNN News Channel के अनुसार चीन के विख्यात कोरोना वायरस विशेषज्ञ Dr. li Wenliang अपनी मृत्यु के पहले यह कह गए हैं कि केमिकल Methylxanthine, Theobromine और Theophyline कोरोना वायरस को मार सकते हैं और ये तीनों केमिकल ही चाय में पाए जाते हैं। इसलिए यदि कोई दिन में तीन कप चाय पीते हैं, तो वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होंगे अथवा यदि कोई संक्रमित व्यक्ति चाय पीते हैं तो कुछ ही दिनों में वे संक्रमण मुक्त हो जाएंगे। बता दें कि ऐसी भयानक स्थिति में ऐसे भ्रामक पोस्ट शेयर करने बचना चाहिए, साथ ही बिना किसी अधिकारिक जानकारी के ना विश्वास करना चाहिए और ना किसी को उसे अपनाने की सलाह देनी चाहिए।

Fact Check

दावा

दावा किया जा रहा है कि चाय पीने से कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है।

नतीजा

वायरस पोस्ट की सच्चाई झूठी है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
PIB fact check on viral post Drinking tea does not cause corona infection
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X