• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: कोरोना काल में भारत ने कर दिया 700 फीसदी ऑक्सीजन निर्यात, जानें खबर की सच्चाई

|

नई दिल्ली, अप्रैल 21: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के कारण अस्पताल में बेड की कमी, ऑक्सीजन की किल्लत और इलाज के अभावों से लड़ रहा है। कोरोना के फैलने से ज्यादा संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। आलम ये है कि देश के ज्यादातर अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन, वेंटिलेटर की कमी से लाखों मरीजों की सांसें सांसत में है। इस बीच कुछ झूठी खबरें इस संवेदनशीलता माहौल में जनता को और डराने का काम कर रही हैं।

oxygen export for india

ऐसी ही एक खबर इन दिनों कुछ न्यूज वेबसाइट के जरिए चलाई जा रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि एक तरफ कोरोना मरीजों के इलाज के लिए भारत ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है। वहीं दूसरी ओर भारत ने विदेशों में अपने 700 प्रतिशत ऑक्सीजन का निर्यात किया है, लेकिन पीआईबी ने स्पष्ट किया है कि यह रिपोर्ट सच्चाई से बहुत दूर है।

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जनवरी 2021 से 2020 की तुलना में भारत से ऑक्सीजन का निर्यात 700% से अधिक किया गया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस खबर की हकीकत को लेकर कहा कि भारत की ओर से ऑक्सीजन का निर्यात नहीं किया है। ये खबर दुर्भावनापूर्ण है। पीआईबी का कहना है कि यह औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन के रूप में गलत तरीके से बताकर झूठी खबर फैलाने का काम किया गया है।

कोरोना के किन मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन लगाना है जरूरी? सही बात जानिएकोरोना के किन मरीजों को तुरंत ऑक्सीजन लगाना है जरूरी? सही बात जानिए

पीआईबी ने अपने ट्वीट में बताया कि दो प्रकार के ऑक्सीजन निर्यात होते हैं। एक मेडिकल और दूसरा औद्योगिक। भारत 2020-21 की अवधि में 9884 मीट्रिक टन औद्योगिक ऑक्सीजन का निर्यात किया है और केवल 12 मीट्रिक टन चिकित्सा ऑक्सीजन का निर्यात किया है। वार्षिक निर्यात भारत के कुल वार्षिक उत्पादन का 0.4% से कम है। अब इस वक्त कोई भी ऑक्सीजन निर्यात नहीं हो रही है।

Fact Check

दावा

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस साल भारत से ऑक्सीजन का निर्यात 700% से अधिक हो गया।

नतीजा

ये दावा पूरी तरह से झूठा है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
PIB Fact Check on media report claims export of oxygen from India rose over 700% in corona period
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X