• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: सरकार इमरजेंसी कैश के तहत दे रही है हर महीने 130000 रुपए? जानें पूरा सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली,जुलाई 29: कोरोना काल में सोशल मीडिया पर लोगों को फंसाने के लिए कई तरह से स्कैम चलाए जा रहे हैं। लोगों को गलत योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें ठगा जा रहा है। सोशल मीडिया पर कई ऐसे लिंक घूम रहे हैं, जिनके जरिए लोगों की फिशिंग की जा रही है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें कहा जा रहा है कि, सरकार इमरजेंसी कैश योजना तहत लोगों को हर महीन 1.3 लाख रुपए की मदद दे रही है।

pib fact check misleading claims govt provids emergency cash recipients will receive Rs 1,30,000

व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज में कहा गया है कि, सरकार के इमरजेंसी कैश को मिस ना करें। हर प्राप्तकर्ता 6 महीने तक हर महीने 13000 रुपए तक प्राप्त करेगा। इसे एप्लाई करने में कुछ सेकेंड लगेंगे।इस महान मौके को मिस ना करें। इसके साथ ही लिंक दिया गया है www.emergency-cash.google.com जिसपर क्लिक करने के लिए कहा गया है। इसमें आगे लिखा गया है कि वित्त सेवा मंत्रालय की ओऱ से ये पैसा कोरोना काल में लोगों की मदद के लिए दिया जा रहा है। अगर आप इसके लिए योग्य हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें।

इस पर अब सरकार और वित्त मंत्रालय दोनों की ओर से सफाई आई है। सरकार की फैक्ट चेक टीम पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा कि, इस व्हाट्सऐप फॉरवर्ड दावा करता है कि भारतीय वित्त मंत्रालय आपातकालीन कैश प्रदान कर रहा है जहां प्राप्तकर्ता को 6 महीने के लिए प्रति माह 1,30,000 रुपये मिलेंगे। यह पूरी तरह से फेक है। सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है।

<strong>Fact Check: क्या मामूली फ्लू है कोरोना, नहीं लगाना चाहिए मास्क और वैक्सीन, जानें सच</strong>Fact Check: क्या मामूली फ्लू है कोरोना, नहीं लगाना चाहिए मास्क और वैक्सीन, जानें सच

सरकार की ओऱ से कहा गया है कि, इस संदेश पर विश्वास न करें, ऐसे लिंक को फॉरवर्ड न करें औऱ ऐसी वेबसाइटों पर कभी भी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें। दरअसल ऐसे लिंक आपके फोन को हैक कर आपकी पर्सनल जानकारियों को चुरा सकते हैं। इसलिए ऐसे भ्रामक मैसेजे से बचें और ना ही इस तरह के मैसेज किसी ओर से भेजें।

Fact Check

दावा

सरकार इमरजेंसी कैश योजना तहत लोगों को हर महीन 1.3 लाख रुपए की मदद दे रही है।

नतीजा

यह पूरी तरह से फेक है। सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
pib fact check misleading claims govt provids emergency cash recipients will receive Rs 1,30,000
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X