• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: क्या फिर पूरे देश में लॉकडाउन लगाने जा रही है मोदी सरकार?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जनवरी: कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर दुनिया में तेजी से फैल रहा है। भारत में भी दैनिक नए मामले अब 2 लाख से ऊपर जा चुके हैं। खासतौर से कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता है। ऐसे में में कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू और शनिवार-इतवार को लॉकडाउन लगाया गया है। इस बीच ये भी चर्चा सोशल मीडिया पर है कि पूरे देश में ही सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा। एक खबर का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने 14 से 25 जनवरी तक पूरे देश में पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है।

sdfbg

क्या कहा गया है मैसेज में

सोशल मीडिया में एक खबर का स्क्रीन शॉट शेयर किया गया है। ये खबर 13 जनवरी की बताई गई है। इसमें लिखा गय- कल से 25 जनवरी तक पूरा भारत बंद- पीएम मोदी। सभी दुकान-बाजार सब बंद, पूर्ण लॉकडाउन लागू।

क्या है इसकी सच्चाई

इस मैसेज में कही गई बात पूरी तरह से झूठ है। इस तरह का कोई ऐलान केंद्र सरकार या नरेंद्र मोदी ने नहीं किया है। मैसेज को लेकर प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा है कि प्रधानमंत्री ने देशभर में 25 जनवरी तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा नहीं की है? सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के संबंध में शेयर किए जा रहे दावे फर्जी हैं। सही जानकारी के लिए प्रामाणिक सूत्रों पर ही विश्वास करें, इस तरह की तस्वीरों/संदेशों को शेयर ना करें।

देश में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर में संक्रमण दर तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 14 जनवरी को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2 लाख 64 हजार 202 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 12 लाख 72 हजार हो गई है। बीते 24 घंटों में 315 लोगों की कोविड से मौत हुई है, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 4 लाख 85 हजार हो गई है। देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कुल मामले 5 हजार 753 है।

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण दर में तेजी से बढ़ोतरी, एक्टिव केस 12 लाख के पारये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण दर में तेजी से बढ़ोतरी, एक्टिव केस 12 लाख के पार

Fact Check

दावा

देश में फिर से लॉकडाउन लगाए जाने का दावा

नतीजा

मैसेज बिल्कुल झूठा, ऐसी कोई घोषणा नहीं

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें
Comments
English summary
Nationwide Lockdown Till January 25 fake meessage viral Govt Debunks Claims
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X