• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

शख्स का दावा-कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद शरीर बन गया चुंबक, अब सरकार ने बताई हकीकत

|
Google Oneindia News

नासिक, जून 11: महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। जहां एक बुजुर्ग व्यक्ति ने कोरोना की दूसरी डोज़ लगवाने के बाद एक अजीब दावा किया है। परिवार का दावा है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उनकी फैमिली के एक सदस्य का शरीर चुंबक की तरह काम करने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उनके शरीर पर सिक्के, लोहे आसानी से चिपक जा रहे हैं। हालांकि इस पर सरकार की ओऱ से भी सफाई आई है।

कोरोना वैक्सीन से शरीर के 'चुंबक' बनने का दावा

कोरोना वैक्सीन से शरीर के 'चुंबक' बनने का दावा

नासिक के रहने वाले अरविंद सोनार का कहना है कि वैक्सीन की दो डोज के बाद उनका शरीर चुंबक की तरह काम कर रहा है। अरविंद सोनार ने अपने दावे को पुख्ता करने के लिए एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसमें उनके शरीर से सिक्के और लौहे के सामान चिपके दिख रहे हैं। उन्होंने बताया, मैं अपने बेटे के साथ यूं ही बात कर रहा था तो उसने मुझे एक खबर के बारे में बताया कि वैक्सीन लेने के बाद स्टील की वस्तुएँ लोगों से चिपकने लगती हैं, मैंने भी जाँचने के लिए देखा तो पता लगा मेरे साथ भी ऐसा हो रहा था।

    Fact Check: Corona Vaccine लगवाने के बाद Body में Magnetic Power का क्या है सच? | वनइंडिया हिंदी
    जिला प्रशासन को भेजा VIDEO

    जिला प्रशासन को भेजा VIDEO

    परिवार ने इस चीज को प्रमाणित करने के लिए एक वीडियो भी बनाया है जिसमें साफ दिखाई पड़ता है कि उनके शरीर से चम्मच, छोटी प्लेट और घर में इस्तेमाल की जाने वाले वाले छोटे बर्तन और चम्मच चिपके हुए हैं। परिवार के मुताबिक इस घटना का वीडियो बनाया और उन्होंने खुद जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी। प्रशासन की ओर से भी डॉक्टर्स की एक टीम बुधवार को यहां जांच के लिए पहुंची थी और वे भी इसे देख हैरत में पड़ गए। मगर जानकारों का मानना है कि वैक्सीनेशन की वजह से ऐसा नहीं हो सकता।

    इंडियन आइडल को लेकर बोले अभिजीत भट्टाचार्य- चार गाने गाए और जज बने बैठे हैंइंडियन आइडल को लेकर बोले अभिजीत भट्टाचार्य- चार गाने गाए और जज बने बैठे हैं

    सरकार की ओर से आया स्पष्टीकरण

    सरकार की ओर से आया स्पष्टीकरण

    इस घटना की जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मामले की जांच का आदेश दे दिया है कि आखिर ऐसे कैसे हो रहा है इसके पीछे क्या वजह है और दावे में कितनी सच्चाई है। क्या सचमुच इसके पीछे कोई चिकित्सकीय कारण है या कुछ और उसकी भी जांच की जाएगी। मामले की जांच के आदेश दे दिए गए है। उधर पीआईबी की ओऱ से इस पर स्पष्टीकरण आया है। पीआईबी ने ट्वीट कर रहा कि, सोशल मीडिया पर कई पोस्ट/वीडियो यह दावा कर रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन लोगों को चुंबकीय बना सकती है। यह दावा गलत है। कोरोना के टीके लोगों को चुंबकीय नहीं बनाते हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

    Fact Check

    दावा

    कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद उनकी फैमिली के एक सदस्य का शरीर चुंबक की तरह काम करने लगा है

    नतीजा

    यह दावा गलत है। कोरोना के टीके लोगों को चुंबकीय नहीं बनाते हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

    Rating

    Half True
    फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

    English summary
    Nashik Man shows ‘magnetic’ strength after receiving corona vaccine dose Govt Clarifies
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X