• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact Check: प्रधानमंत्री योजना के तहत सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर मिल रहा लोन, जानिए मैसेज की सच्चाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 अगस्त: सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि सरकार सिर्फ एक प्रतिशत ब्याज पर लोन दे रही है। इस मैसेज मे कहा गया है कि इसके लिए किसी डॉक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ आधार कार्ड से ही प्रधानमंत्री योजना के तहत 1 फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल रहा है। इस मैसेज के बारे में जांच करने पर पता चला है कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है। इस तरह से लोन की कोई योजना सरकार नहीं चला रही है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए इस मैसेज को फेक कहा है।

fact check

मैसेज में कहा गया है कि प्रधानमंत्री योजना में आधार कार्ड से एक प्रतिशत ब्याज पर लोन पाएं और 50 फीसदी छूट भी मिलेगी। लोन के लिए 8126974825 पर कॉल करें। भारत सरकार की नीतियों और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों और इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी पीआईबी की ओर से इस मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कहा गया है- व्हाट्सऐप पर साझा किए जा रहे एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के माध्यम से 1 प्रतिशत ब्याज पर लोन मिल रहा है। यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा 'प्रधानमंत्री योजना' नामक ऐसी किसी योजना के तहत लोन नहीं दिया जा रहा है। इस तरह के किसी भी फर्जी मैसेज से सावधान रहें।

बता दें कि सरकारी योजना से जुड़े किसी मैसेज या खबर पर अगर कोई संदेह हो तो पीआईबी फैक्ट चैक की मदद ली जा सकती है। पीआईबी फैक्ट चैक को खबर या मैसेज का स्क्रीनशॉट 918799711259 पर व्हाट्सऐप करके या भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर उसकी सच्चाई पूछी जा सकती है।

नवाजुद्दीन ने पत्नी आलिया के साथ किया देश छोड़ने का फैसला, बच्चों को लेकर जा रहे दुबईनवाजुद्दीन ने पत्नी आलिया के साथ किया देश छोड़ने का फैसला, बच्चों को लेकर जा रहे दुबई

Fact Check

दावा

प्रधानमंत्री योजना के तहत एक प्रतिशत ब्याज पर लोन

नतीजा

मैसेज में किया गया दावा, ऐसा कोई लोन नहीं मिल रहा है

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
narendra modi govt not giving loan at 1 precent interest fake msg viral
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X