• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्‍या इजरायल ने ढूंढ ली है कोरोना की 'मैजिक दवा', जानिए वायरल हो रहे दावे का सच

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 12 जून। क्या इजराइल ने कोरोना वायरस का ऐसा इलाज ढूंढ लिया है जिससे टीकाकरण की आवश्यकता समाप्त हो सकती है? इस बात में कितनी सच्‍चाई है ये तो नहीं कहा जा सकता लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है। इस दावे को लेकर सबूत के तौर पर इंटरनेट यूजर इस्राइल के इचिलोव अस्पताल में विकसित एक नई एंटी-कोरोना वायरस दवा के क्लिनिकल ट्रायल का वीडियो शेयर कर रहे हैं। वीडियो में में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को दवा के प्रभाव की प्रशंसा करते हुए देखा जा सकता है। रिपोर्ट पर 'CBN News' का लोगो लगा हुआ है।

क्‍या इजरायल ने ढूंढ लिया है कोरोना की मैजिक दवा, जानिए वायरल हो रहे दावे का सच

वीडियो को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, "इजरायल ने बिना टीकाकरण के कोविड का इलाज ढूंढ लिया। कोविड रोधी दवा की सिर्फ 5 खुराक एक गंभीर मरीज को ठीक कर सकती है। बहुत जल्द यह उपलब्ध हो जाएगी और महामारी को खत्म कर सकती है। इस वीडियो की सत्‍यता जांचने पर पता चला कि एक एंटी-कोरोनावायरस दवा, 'EXO-CD24' वास्तव में इजराइल में विकसित की गई है, जिसने अपने शुरुआती परीक्षण में आशाजनक परिणाम दिखाए हैं। हालांकि, यह कहना गलत है कि यह दवा टीकाकरण की आवश्यकता को समाप्त कर देगी। न तो इस पर ट्रायल कर रहे शोधकर्ताओं ने और न ही इस्राइली सरकार ने ऐसा कोई बयान दिया है।

फैक्‍ट चेक करने पर पता चला कि कीवर्ड सर्च की मदद से हमें वह वीडियो रिपोर्ट मिली, जिसे 'सीबीएन न्यूज' के फेसबुक पेज पर वायरल दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यहां, रिपोर्ट को 12 फरवरी, 2021 को इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था, "एक इजरायली दवा जो प्रारंभिक परीक्षणों में सफल रही है, वह COVID-19 महामारी को खत्‍म करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। गंभीर स्थिति में तीस रोगियों ने परीक्षण में भाग लिया और सभी ठीक हो गए, उनमें से ज्यादातर एक हफ्ते से भी कम समय में। यही रिपोर्ट सीबीएन न्यूज की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। यह रिपोर्ट 'EXO-CD24' नामक एक दवा के बारे में बात करती है जिसे इज़राइल में 'तेल अवीव सोरास्की मेडिकल सेंटर (इचिलोव)' के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया था।

यह कैसे काम करता है?

'यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन' के अनुसार, इजराइल के 'तेल अवीव सोरास्की मेडिकल सेंटर' द्वारा विकसित 'EXO-CD24' दवा प्रतिरक्षा प्रणाली को शांत करने और साइटोकिन तूफान को रोकने में मदद करती है।

जेनेलिया के साथ रोमांस में गच्चा खा गए रितेश देशमुख, पत्नी समझ किसी और को कर दिया Kiss, देखें VIDEOजेनेलिया के साथ रोमांस में गच्चा खा गए रितेश देशमुख, पत्नी समझ किसी और को कर दिया Kiss, देखें VIDEO

Fact Check

दावा

Half True

नतीजा

Half True

Rating

Half True
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
Fact Check: Israel maybe on its way to develop a magic bullet against Covid-19, but you still need that shot in the arm
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X