• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: क्या फोटो में पीले कपड़ों में दिख रहा बच्चा कोरोना वैक्सीन का आविष्कारक है?

|

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक अप्रवासी तुर्की परिवार की फोटो वायरल हो रही है। फोटो में पीले कपड़े पहने खड़े लड़के को लेकर दावा किया जा रहा है कि, ये बच्चा जर्मनी के अग्रणी दवा कंपनी बायोएनटेक के सह-संस्थापक और सीईओ प्रो.उगुर साहिन हैं। जिन्होंने फाइजर के साथ मिलकर कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार की है। फोटो को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

is That boy in a yellow shirt inventor of coronavirus vaccine

सोशल मीडिया पर शेयर की इस फोटो में कैप्शन लिखा है कि, 1970 में तुर्की से एक अप्रवासी जर्मनी आया था। इस पुरानी फोटो में जो पीली शर्ट पहने और बिना जूतों के खड़ा बच्चा साइंटिस्ट प्रो.उगुर साहिन हैं। जिन्होंने फाइजर के साथ मिलकर कोरोना की पहली वैक्सीन तैयार की है। वायरल फोटो की वन इंडिया की फैक्ट चैक टीम ने पड़ताल की तो चौंकाने वाली सच्चाई सामने आई।

हमने रिवर्स गूगल इमेज के माध्यम से जब फोटो को सर्च किया तो पता चला कि, यह फोटो एक तुर्की के ही परिवार की ही है। जो जर्मनी में शरणार्थी के तौर पर आए थे। लेकिन उस फोटो में दिख रहा बच्चा प्रो.उगुर साहिन नहीं हैं। तस्वीर को जर्मन फोटोग्राफर कैंडिडा होफ़र ने क्लिक किया था। यह फोटो उस एक श्रृंखला का हिस्सा थी । जिसे तुर्किश इन ड्यूचलैंड 1970 के नाम से जाना जाता है।

फोटो के साथ साझा की गई जानकारी से पता चला कि, फोटो में दिख रहा तुकी का रहने वाला शख्स 1965 में जर्मनी आया था। लेकिन वह 10 साल बाद अपने परिवार को जर्मनी ला पाया। फोटो परिवार के जर्मनी आने के एक सप्ताह बाद ली गई थी। डायस्पोरा तुर्क के मुताबिक, पीले रंग की शर्ट में लड़का बाद में एक खराद लेवलिंग का मैकेनिक बन गया था। इससे साफ होता है कि, फोटो को लेकर जो दावा किया जा रहा था, वह एकदम गलत था। हालांकि, डॉ साहिन का जन्म 1965 में तुर्की के भूमध्यसागरीय तट पर स्थित इस्केंडरन में हुआ था। वह चार साल बाद जर्मनी चले आए और उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए डॉक्टर बनने का फैसला किया।

Fact Check: भारत बंद से एक दिन पहले मुकेश अंबानी से मिले थे CM अमरिंदर सिंह? जानें सचFact Check: भारत बंद से एक दिन पहले मुकेश अंबानी से मिले थे CM अमरिंदर सिंह? जानें सच

Fact Check

दावा

फोटो में पीले कपड़े पहने खड़ा बच्चा कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बायोएनटेक के सह-संस्थापक और सीईओ प्रो.उगुर साहिन हैं।

नतीजा

फोटो में दिख रहा परिवार तुर्की के शरणार्थी जरूर हैं लेकिन वह उगुर साहिन का परिवार नहीं हैं।

Rating

False
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

English summary
is That boy in a yellow shirt inventor of coronavirus vaccine
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X